बच्चों के लिए फायदेमंद है पालक

By: Oct 14th, 2017 12:05 am

पालक में मौजूद सभी तत्त्व बढ़ते बच्चों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और मिनरल तत्त्व होते हैं। साथ ही पालक में विभिन्न मिनरल तत्त्व जैसे कैल्शियम, मैगनीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए इसमें मौजूद ये सभी तत्त्व बढ़ते बच्चों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए जानें पालक बच्चों की सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद होती है।

हड्डियां और मस्सल्स बनते हैं मजबूत- कैल्शियम, मैगनीश्यिम और फोस्फोरस से भरपूर पालक हड्डियों के लिए फायदेमंद है। यह हड्डियों को स्वस्थ बनाने के साथ मजबूत बनाती है। इसके अलावा पालक विटामिन ‘के’ का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है।

इम्युनिटी को बेहतर बनाए- पालक में सभी तरह के खास विटामिन पाए जाते हैं, जिससे बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। इसमें पाए जाने वाले बीटा कैरोटिन के कारण इसके सेवन से बच्चों का पाचन तंत्र मजबूत होता है और यह भूख बढ़ाने में सहायक होता है।

आंखों के लिए अच्छा- अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे की आंखों पर चश्मा न लगे तो उसके आहार में पालक को शामिल करें। पालक बच्चों की आंखों के लिए बेहद अच्छी होती है, इसमें विटामिन ए और ल्यूटिन जैसे पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं। विटामिन ‘ए’ कॉर्निया की रक्षा करने में मदद करता है और ल्यूटिन पराबैंगनी प्रकाश से आंखों की रक्षा करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App