बीएल सेंट्रल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल शामती, सोलन

By: Oct 18th, 2017 12:10 am

हिमाचल के श्रेष्ठ स्कूल-2

बीएल सेंट्रल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल शामती, सोलन पूरे हिमाचल में शिक्षा के क्षेत्र में लौ जलाने में कामयाब रहा है। इस विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभाओं को दिखाते हुए अपना एक अलग अस्तित्व कायम किया है और साथ ही बोर्ड परीक्षाओं से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली जिला स्तरीय और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भी स्कूल का नाम रोशन किया है। स्कूल जिला सोलन में राजगढ़ मार्ग शामती में स्थित है। इस विद्यालय की स्थापना 4 अप्रैल, 1988 को हुई। सोलन जिले में शहर से थोड़ा  किनारे पर एक शांत वातावरण में स्थित इस विद्यालय में दूरदराज क्षेत्रों के मेधावी यहां आकर अपना भविष्य संवार रहे हैं। विद्यालय में 30 कमरे, 2 बडे़ हॉल, विशाल खेल का मैदान, कम्प्यूटर लैब, सारी विज्ञान प्रयोगशालाएं, संगत कक्ष, स्मार्ट क्लासरूम, पुस्तकालय एवं छात्रावास का भी प्रावधान है। विद्यालय की मुख्य विशेषता यह है कि शहर के सभी निजी संस्थानों में से यह स्कूल उच्च, मध्यम एवं निम्न वर्ग के छात्रों को न्यूनतम फीस के साथ गुणात्मक शिक्षा ही प्रदान नहीं करता, अपितु इनके सपनों को साकार करने में भी सहयोग करता है। विद्यालय ने बच्चों के लिए बाईपास चौक से स्कूल तक निःशुल्क बस सेवा उपलब्ध कराई है तथा स्कूल में छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग स्वच्छ शौचालय हैं। इसके साथ ही दसवीं और जमा दो कक्षाओं के होनहार विद्यार्थियों को विभिन्न स्तर की सरकारी और गैर सरकारी स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है।

शैक्षणिक सत्र 2016-17 में अर्चित गुप्ता ने एचपीएमटी में सातवां स्थान प्राप्त करके स्कूल का नाम रोशन किया तथा अंकित ने आरईसी हमीरपूर में चयनित होकर स्कूल का नाम रोशन किया। शैणिक सत्र 2016-17 में मौलिका शर्मा ने विज्ञान संकाय में 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त करके सोलन जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके साथ ही अर्चित गुप्ता ने 91.8 प्रतिशत अंक वाणिज्य संकाय स,े दीक्षा कुमारी ने 82.9 प्रतिशत अंक कला संकाय से और मुदित बेक्टा ने 84.6 प्रतिशत अंक अर्जित किए।

विद्यालय के भूतपूर्व अध्यक्ष स्व. बीएल शर्मा ने इस विद्यालय को एक छोटे से पौधे के अंकुरण से लेकर इसके बड़ा होने तक स्वयं इसकी देखभाल करते हुए इसे सींचा है तथा उनके देहावसान के बाद पिछले तीन वर्षों से उनके सुपुत्र अशोक शर्मा ने दिन-रात मेहनत करके इसे प्रगति के शिखर पर पहुंचाया है। वह अपनी योग्यता दृढ़ संकल्प, कार्य कुशलता एवं प्रधानाचार्य नरेंद्र चौहान तथा अध्यापकों के सहयोग से इस विद्यालय को निरंतर उन्नति के शिखरों तक ले जाने के लिए प्रयासरत हैं। सभी अध्यापक पूर्ण समर्पण एवं कर्त्तव्यनिष्ठा के साथ बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को निखारने का कार्य कर रहे हैं। खेलकूद, संगीत एवं कला सांस्कृतिक प्रश्न्नोत्तरी आदि विभिन्न प्रतियोगिता में भी बीएल सेंट्रल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल शामती आगे रहता है।

शैक्षणिक सत्र 2016-17 में अभी कई बच्चों ने गोजू रोय कराटे की राज्य स्तरीय चैंपियन शिप में गोल्ड मेडल प्राप्त किए हैं। प्रधानाचार्य नरेंद्र चौहान का मानना है कि बीएल सैंटर पब्लिक स्कूल विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। स्कूल भविष्य में भी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए लगातार प्रयासरत रहेगा।

-विनीत कुमार, सोलन


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App