बढ़ रही है मोती बीमारी

By: Oct 29th, 2017 12:08 am

कभी मोटापा ताकत का पर्याय माना जाता था, लेकिन आजकल इसे कमजोरी और बीमारी का लक्षण माना जाने लगा है। मोटापे को डाक्टर भी बीमारियों का घर मानने लगे हैं। इसलिए अब लोग ‘फिट-फैट’ के बजाय बेहतर स्वास्थ्य के लिए ‘स्लिम-ट्रिम’ शब्द का इस्तेमाल करने  लगे हैं…

मोटापे की समस्या तेजी से पांव पसार रही है। इसे रोकने के लिए कुछ नहीं किया गया तो 2025 तक हर साल इससे होने वाली बीमारियों के इलाज पर दुनिया को 1 से 2 हजार अरब डॉलर खर्च करने होंगे। यह चेतावनी वर्ल्ड ओबेसिटी फेडरेशन ने दी है।

* मोटापे की समस्या 1980 से लेकर 2014 के बीच दोगुनी हो गई है। ज्यादातर मोटे लोग ऐसे देशों में रहते हैं जहां कम वजन की वजह से मरने वालों की संख्या मोटापे से मरने वाले लोगों से कम है

* दुनिया भर में हर साल मोटापे या जरूरत से ज्यादा वजन होने की वजह से 28 लाख लोग मारे जाते हैं। यह आंकड़ा समस्या की गंभीरता और तुरंत कदम उठाने की जरूरत पर जोर देता है।

* विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि बच्चों में मोटापे की समस्या 21वीं सदी की सबसे गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है। इसकी वजह से बच्चों में कई बीमारियां घर कर रही हैं।

* 2014 में दुनिया भर में 1.9 अरब लोगों का वजन जरूरत से ज्यादा पाया गया। वहीं मोटापे का शिकार लोगों की संख्या 60 करोड़ के आसपास थी। इस तरह 39 फीसदी वयस्क ओवरवेट हैं जबकि 13 फीसदी मोटापे का शिकार हैं।

* मोटापे की सबसे बड़ी वजह कैलोरी और चिकनाई वाला खाना, शारीरिक परिश्रम न करना है। ऐसे ज्यादातर लोग शहरों में रहते हैं और उनकी नौकरी भी ज्यादातर समय बैठे रहने की होती है।

* मोटापे का शिकार या वजनी लोगों को दिल की बीमारी होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। इसके अलावा उन्हें डायबिटीज, आर्थेराइटिस और कई तरह के कैंसर होने के भी ज्यादा आसार होते हैं।

* मोटापे की वजह से होने वाली बीमारियों के इलाज पर खर्च 2025 तक सालाना 1 से 2 हजार अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। इनमें दिल की बीमारी और कैंसर के अलावा जोड़ों का दर्द और कमर दर्द भी शामिल है।

* विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि खाना बनाने वाली कंपनियां खाने में फैट, शुगर और नमक की मात्रा को घटाकर सेहमतमंद खाने को बढ़ावा दे सकती हैं।

* अगर किफायती दामों में स्वास्थ्यवर्धक और पोषक तत्त्वों से भरपूर खाना उपलब्ध होगा तो लोगों के बीच उसे पसंद भी किया जाएगा। इससे मोटापे से निपटने में मदद मिल सकती है।

* इस समस्या से निपटने के लिए व्यक्तिगत स्तर पर प्रयास जरूरी हैं। इसके लिए खाने-पीने की आदतों में बदलाव करने के अलावा कसरत पर पर भी जोर देना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App