रिटन टेस्ट को उमड़े खाकी के चाह्वान

By: Oct 3rd, 2017 12:56 am

1200 पद भरने के लिए पुलिस विभाग ने जारी किए थे 57 हजार एडमिट कार्ड

newsशिमला— पुलिस विभाग में कांस्टेबल की भर्ती के लिए सोमवार को लिखित परीक्षा करवाई गई। यह परीक्षा सभी जिलों में करवाई गई। विभिन्न जिलों में करीब 57 हजार उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए गए थे।  पुलिस विभाग द्वारा करवाई जा रही  कांस्टेबल भर्ती के लिए सोमवार को लिखित परीक्षा करवाई गई। 80 अंकों की यह परीक्षा सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक करवाई गई। पूरे हिमाचल में हजारों उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी। लिखित परीक्षा के लिए पुलिस विभाग द्वारा करीब 57 हजार उम्मीदवारों को प्रोविजनल एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। जानकारी के अनुसार सरकार ने इस साल पुलिस विभाग के लिए कांस्टेबल के 1073 पद मंजूर किए थे, जिनके लिए यह भर्ती की जा रही है। वहीं करीब 127 पद विभिन्न जिलों में पिछली भर्ती से खाली रह गए थे। इन पदों को भी इसके माध्यम से भरा जा रहा है। इस तरह कुल मिलाकर सभी जिलों में पुलिस विभाग 1200 पद कांस्टेबलों के भर रहा है। सोमवार को हुई लिखित परीक्षा 80 अंकों की थी, वहीं पांच अंक ऊंचाई के रखे गए थे। इस तरह लिखित परीक्षा व फिजिकल टेस्ट में ऊंचाई के अंकों सहित कुल 85 अंक बनते हैं। बाकी 15 अंकों को लेकर विभाग असमंजस में है। सूत्रों के अनुसार सरकार की ओर से इस बारे में कोई निर्देश नहीं मिले हैं। ऐसे में इसकी संभावना बनी हुई है कि विभाग इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के साक्षात्कार करवा सकता है। हालांकि राज्य सरकार ने विभिन्न विभागों और बोर्डों व निगमों में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की भर्ती के लिए इंटरव्यू खत्म कर दिए हैं, लेकिन पुलिस विभाग में इसको लेकर पेंच फंसा हुआ है। बताया जा रहा है कि पुलिस विभाग ने  कांस्टेबल भर्ती के 15 अंकों के आबंटन का एक प्रारूप सरकार के पास भेजा था। इसमें 15 अंक एनसीसी व अन्य गतिविधियों के रखे गए थे। इसके बाद पुलिस विभाग की ओर से एक और पत्र भी सरकार को भेजा गया था। इसमें कहा गया था कि पुलिस नियमों में बदलाव के बिना इंटरव्यू खत्म नहीं किए जा सकते, लेकिन सरकार की ओर से इनका कोई जवाब पुलिस विभाग को अभी नहीं मिला है।

परीक्षा 80 अंकों की और प्रश्न 76

प्रदेश भर में सोमवार को हुई लिखित परीक्षा में कुछ खामियां भी पाई गई। यह परीक्षा 80 अंकों की थी, जिसमें प्रत्येक प्रश्न का एक अंक था, लेकिन कुछ प्रश्नपत्र में 76 प्रश्न ही थे। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ऐसे प्रश्नपत्रों को बदलकर उम्मीदवारों को नए प्रश्नपत्र दिए गए। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में प्रश्नपत्रों की अतिरिक्त कापियां दी गई थीं।

शिमला में पांच केंद्रों में एग्जाम

शिमला जिला के उम्मीदवारों के लिए पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा के लिए राजधानी में पांच केंद्र बनाए गए थे। इसके लिए 3808  अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। यहां बैल्ज इंटीच्यूट मेहली, संजौली कालेज, कुसुम्पटी, गर्ल्ज कालेज, कोटशेरा कालेज में परीक्षा करवाई गई। शिमला जिला में इस भर्ती के माध्यम से 127 पदों को भरा जाना है। इनमें 92 पद पुरुष कांस्टेबल,12 पुरुष चालक एवं 23 पद महिलाओं के  शामिल हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App