शिलान्यास के बाद भी 33 केवी सब-स्टेशन अंधेरे में

By: Oct 20th, 2017 12:01 am

मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा, विद्युत सहायक अभियंता कार्यालय भी नहीं खुला

संगड़ाह —  वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में क्षेत्र में मुख्य मुद्दा रहे संगड़ाह में 33 केवी सब-स्टेशन शुरू किए जाने को लेकर गत पांच वर्ष में एक पैसे का भी काम नहीं हो सका। 2012 के विधानसभा चुनाव में जहां कांग्रेस व भाजपा दोनों दलों के प्रत्याशियों द्वारा संगड़ाह में 33 केवी सब-स्टेशन व विद्युत सहायक अभियंता कार्यालय शुरू करने सहित उपमंडल स्तर के सभी कार्यालय खोलने के वादे किए गए थे, वहीं मुख्यमंत्री द्वारा 23 सितंबर, 2015 को संगड़ाह प्रवास के दौरान भी इस बारे घोषणाएं की गई थीं। सीएम की घोषणा के बाद गत पहली अप्रैल को हालांकि स्थानीय कांग्रेस विधायक एवं सीपीएस लोक निर्माण विनय कुमार द्वारा यहां 33 केवी सब-स्टेशन का शिलान्यास भी किया गया, मगर अब तक न तो उक्त निर्माण कार्य के टेंडर अवार्ड हो सके और न ही एक खंभा अथवा तार सब-स्टेशन के नाम पर लगी। 33 केवी सब-स्टेशन संगड़ाह के लिए विभाग के अनुसार करीब पांच करोड़ सात लाख का बजट स्वीकृत है तथा इस सब-स्टेशन के लिए पांच किलोमीटर 11 केवी लाइन तथा 15 किलोमीटर 33 केवी लाइन बिछाई जाएगी। मुख्यमंत्री द्वारा 23 सितंबर, 2015 को संगड़ाह कालेज भवन के उदघाटन समारोह में यहां लोगों को बिजली संकट से निजात दिलाने के लिए विद्युत सहायक अभियंता कार्यालय खोलने की भी घोषणा की गई थी।

अघोषित कट से लोग परेशान

संगड़ाह में दशकों पुरानी बिजली की लंबी-चौड़ी लाइनों की लाइन की संतोषजनक मरम्मत न होने तथा कई जगह तारें पेड़ों से होती हुई निकलने के चलते मौसम खराब होते ही बार-बार बिजली गुल रहती है। मौसम साफ होने के दौरान भी यहां आए दिन अघोषित पावर कट लगते हैं। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

टेंडर प्रक्रिया जारी

विद्युत बोर्ड के अधिशाषी अभियंता नाहन राकेश कपूर के अनुसार 33 केवी सब-स्टेशन संगड़ाह के टेंडर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि टेंडर हो चुके हैं तथा कार्य अवार्ड होते ही लाइन बिछाने व स्टेशन का कार्य शुरू हो जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App