सर्दियों का मौसम

By: Oct 15th, 2017 12:05 am

हम में से बहुत से लोग ठंड के मौसम का मजा लेते हैं। भीषण गर्मी और बरसात के बाद सर्दियां ढेर सारी खुशियां लेकर आती है। अन्य मौसमों की तुलना में सर्दी का मौसम हेल्दी सीजन माना जाता है, लेकिन हमारी जरा सी भी असावधानी हमें बीमार कर सकती है।  आपको सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के टिप्स बताते हैं:

स्किन को बर्न होने से बचाएं :

आधे पौन घंटे से ज्यादा देर तक धूप में रहने से आपको सूरज की अल्ट्रावायलेट किरनें नुकसान पहुंचा सकती हैं। ठंड के मौसम में स्किन को प्रोटेक्ट करने वाले मेलानिन का लेवल बाकी दिनों के मुकाबले कम हो जाता है और इसके कारण थोड़ी सी धूप भी आपकी स्किन को बर्न कर सकती है।

ज्यादा पानी पिएं

पानी सेहत के लिए जरूरी है। ठंड के मौसम में तो ये बेहद जरूरी हो जाता है कि आप अपनी बॉडी को वैल हाइड्रेटेड रखें। हालांकि गर्मियों की तुलना में सर्दियों में कम प्यास लगती है और लोग पानी पीना अवॉयड करते हैं, लेकिन यह गलती नुकसानदेह हो सकती है और आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें

सर्दियों के मौसम में घर के अंदर और बाहर के तापमान में काफी अंतर होता है। ऐसे में अगर आप बगैर प्रॉपर गर्म कपड़े पहने बाहर निकलेंगे तो कोल्ड, कफ, फीवर और निमोनिया होने की भी पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है। सर्दियों में हमारी खून की नलियां सिकुड़ जाती हैं।

बगैर नाक-मुंह  ढके शाम को बाहर न निकलें

मौसम में शाम या रात के समय बगैर मुंह ढंके बाहर निकलना नुकसानदायक हो सकता है। स्वाइन फ्लू और डेंगू जैसी बीमारियों के कुछ ऐसे बैक्टीरिया और वायरस होते हैं, जो नम और ठंडे वातावरण में ही पनपते हैं।

ज्यादा देर तक न सोएं

सर्दियों में रातें लंबी और दिन छोटे होते हैं। यही कारण है कि आमतौर पर लोग जल्दी सो जाते हैं और सुबह देर से उठते हैं। सर्दियों के मौसम में बाहर की ठंडक के मुकाबले घर में कंबल या रजाई की गरमाहट बिस्तर से बाहर नहीं निकलने देती।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App