इंवाका के इंतजार में हैदराबाद

By: Nov 24th, 2017 12:04 am

वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन में हिस्सा लेने अगले हफ्ते आएंगी भारत

नई दिल्ली— अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अगले सप्ताह भारत दौरे पर आने वाली हैं। इस सम्मेलन का आयोजन 28 से 30 नवंबर के बीच हैदराबाद में हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे। इवांका की इस यात्रा के दौरान उन्हें भारतीय संस्कृति से रू-ब-रू कराया जाएगा। इसके अलावा इवांका हैदराबाद की ऐतिहासिक जगहों का दौरा करेंगी और पुराने शहर के पकवानों का आनंद लेंगी। उनकी इस यात्रा को यादगार बनाने के लिए भारत सरकार की तरफ से खास इंतजाम किए गए हैं। इवांका खुद इस भारतीय दौरे को लेकर काफी उत्साहित हैं। उधर, अपने पहले भारत दौरे से पहले इवांका ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि भारत और अमरीका समावेशी विकास और आर्थिक अवसरों को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे। मैं अपनी यात्रा और प्रधानमंत्री मोदी तथा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से एक बार फिर मिलने को लेकर उत्सुक हूं।

सुरक्षा के लिए किए गए हैं खास इंतजाम : इवांका के सुरक्षा की भी खास तैयारियां की गई हैं। फलकनुमा पैलेस होटल के आसपास रहने वाले निवासियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। पूरा इलाका हैदराबाद पुलिस की निगरानी में है। पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है। आतंरिक घेरे में यूएस सीक्रेट सर्विसेज, एसपीजी और तेलंगाना खुफिया सुरक्षा विंग के अफसर तैनात होंगे। तेलंगाना के एलीट ग्रेहाउंड (एंटी नक्सल फोर्स) के एक्सपर्ट निशानेबाज और ऑक्टोपस (एंटी टेरर) कमांडो की टीम तैनात रहेगी। सुरक्षा में लगे कमांडो रूस निर्मित रायफल दरगूनोव स्नाइपर से लैस होंगे। इन रायफल्स की खासियत यह है कि ये रात के अंधेरे में भी लंबी दूरी तक अचूक निशाना लगा सकती हैं। इसके अलावा इवांका की सुरक्षा के लिए यूएस सीक्रेट सर्विस द्वारा तीन बुलेटप्रूफ और गोला बारूद विरोधी लीमोजीन कारें भारत भेजी जाएंगी।

स्वागत के लिए विदेशों से मंगाए जा रहे फूल

इवांका ट्रंप के दौरे से पहले हैदराबाद में तैयारियां जोरों पर हैं। व्यवस्था का पूरा जिम्मा खुद तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव देख रहे हैं। हैदराबाद की सड़कों को भिखारियों से खाली करा दिया गया है। इवांका दक्षिणी हैदराबाद स्थित ताज फलकनुमा पैलेस में रहेंगी। यहां पर उनके लिए खास व्यवस्था की जा रही है। थाईलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर और बंगलूर से फूल मंगाया गया है।

खाने में परोसी जाएगी हैदराबाद की बिरयानी

फलकनुमा पैलेस ने उनके खाने की भी खास व्यवस्था कर रहा है। होटल ने अपने सभी मशहूर शेफ को इवांका के लिए डिश बनाने के लिए हैदराबाद बुलाया है। फलकनुमा पैलेस के निजाम डाइनिंग हॉल, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा डाइनिंग हॉल माना जाता है, वहां इवांका के लिए भोजन परोसा जाएगा। मेन्यू में भारत के सारे डिश होंगे, लेकिन सबसे खास हैदराबाद की बिरयानी है जो इवांका को परोसी जाएगी।

कार्यक्रम

* इवांका ‘वूमन फर्स्ट, प्रोस्पेरिटी फॉर ऑल’ विषय पर संबोधित करेगी।

* वह 28 नवंबर की शाम को हैदराबाद में फलकनुमा पैलेस का दौरा करेंगी।

* वह न सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी में भोज में हिस्सा लेंगी, बल्कि ओप्युलेंट पैलेस का भी दौरा करेंगी।

* इवांका, मोदी के साथ शीर्ष अमरीकी और भारतीय अधिकारियों के साथ 101 सीटर डाइनिंग टेबल पर भोज का लुत्फ उठाएंगी।

* इवांका के हैदराबाद के दौरे में चारमीनार का दौरा भी शामिल है।

* इवांका चारमीनार में लाख से बनी चूडि़यों के लिए लोकप्रिय ‘लाडबाजार’ में शॉपिंग भी कर सकती हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App