खली पेट लहसुन खाने के फायदे

By: Nov 4th, 2017 12:05 am

लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है, जो बहुत से रोगों से बचाव में लाभप्रद है। नियमित लहसुन खाने से ब्लडप्रेशर कम या ज्यादा होने की बीमारी नहीं होती। कई अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि खाली पेट लहसुन का सेवन करने से इसकी शक्ति और भी बढ़ जाती है और यह बेहद मजबूत प्राकृतिक एंटीबायोटिक बन जाता है…

लहसुन एक जड़ी-बूटी है। भोजन को स्वादिष्ट बनाने वाले मसाले के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह वास्तव में कई प्रकार की बीमारियों को रोकने और इलाज में काफी कारगर होता है। लहसुन में ऐसे कई गुणकारी तत्त्व मौजूद हैं। इसलिए ज्यादातर लोग सब्जी के अलावा सुबह खाली पेट भी लहसुन खाना पसंद करते हैं। इसकी गंध बहुत ही तेज और स्वाद तीखा होता है। लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है, जो बहुत से रोगों से बचाव में लाभप्रद है। नियमित लहसुन खाने से ब्लडप्रेशर कम या ज्यादा होने की बीमारी नहीं होती। कई अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि खाली पेट लहसुन का सेवन करने से इसकी शक्ति और भी बढ़ जाती है और यह बेहद मजबूत प्राकृतिक एंटीबायोटिक बन जाता है।

टेंशन से छुटकारा- लहसुन सिर दर्द और टेंशन भगाने में बेहद मददगार है। कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं, जिससे हमें घबराहट होने लगती है। लहसुन ऐसे एसिड को बनने से रोकता है।

हेल्दी हार्ट– दिल से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी लहसुन बेहद फायदेमंद है। इसे खाने से खून का जमाव नहीं होता और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है।

पेट की बीमारियों से राहत- पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें और फिर खाली पेट इस पानी को पी लें। इससे पेट संबंधी बीमिरियों जैसे कि डायरिया और कब्ज से आराम मिलता है। एसिडिटी की समस्या में इसका सेवन काफी लाभदायक होता है।

हाई बीपी से निजात- लहसुन ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। इसलिए हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

सर्दी,जुकाम व खांसी से बचाव- सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस के इलाज में लहसुन प्राकृतिक दवा की तरह काम करता है।

डाइजेशन सिस्टम को रखे ठीक- खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और भूख भी लगती है।

दांत दर्द से राहत- अगर आपके दांत में दर्द है, तो लहसुन की एक कली पीसकर दर्द वाली जगह पर लगा लें। कुछ ही देर में आपको राहत मिल जाएगी। लहसुन पूरी तरह से एंटीबायोटिक है।

सावधानी- यदि आपको लहसुन से किसी प्रकार की एलर्जी है तो दो महत्त्वपूर्ण  बातों का ध्यान रखें। कभी भी इसे कच्चा न खाएं तथा फिर भी यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई समस्या आती है, बुखार आता है या सिर दर्द होता है तो इसका सेवन करना छोड़ दें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App