गलत साइड से ओवरटेक पर जब्त होगा लाइसेंस

By: Nov 22nd, 2017 12:07 am

धर्मशाला — जिला कांगड़ा में बढ़ती सड़क दुर्घटनाआें को देखते  हुए अब यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले चालकों पर शिकंजा कसा जाएगा। इसमें तेज रफ्तार तथा गलत दिशा में वाहनों से पास लेने वाले चालकों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। दोपहिया वाहन चालकों के बढ़ते सड़क हादसों पर चिंता प्रकट करते हुए अब ऐसे बिगडै़ल चालकों पर कार्रवाई करने का निर्णय कांगड़ा पुलिस ने लिया है। साथ ही सभी थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में हुई सड़क दुर्घटनाआें के कारणों की भी स्टडी करेंगे । जिला में ऐसे स्थान भी चिन्हित किए जाएंगे, जहां पर बसों व अन्य वाहनों को तेज रफ्तारी के साथ चलाया जाता है। इन स्थानों पर कांगड़ा पुलिस वाहनों की गति को नियंत्रित करने के लिए व्यवस्था करेगी। मंगलवार को जिला पुलिस की मासिक क्राइम बैठक में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं खासकर दोपहिया वाहनों के बढ़ते हादसों और इनमें मरने वालों की संख्या पर चिंता प्रकट की गई।  बैठक में इन हादसों में कमी लाने के लिए कुछ कठोर कदम उठाने की योजना बनाई गई। बैठक में थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए कि ऐसे दोपहिया वाहनों को चिन्हित किया जाए, जो कि तेज रफ्तार के साथ गलत दिशा से अन्य वाहनों को ओवरटेक करते हैं।  ओवरटेक करने वाले दोपहिया वाहन चालकों का चालान किया जाएगा तथा उनका लाइसेंस जब्त करके उसे रद्द करने की संस्तुति भी पुलिस द्वारा की जाएगी।

लोग खुद भी समझें जिम्मेदारी

पुलिस अधीक्षक कांगड़ा डा. रमेश छाजटा ने बताया कि मासिक क्राइम बैठक में रोड सेफ्टी पर ध्यान देने पर जोर दिया गया है। गलत दिशा से ओवरटेक करने वालों पर पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी। ऐसे चालकों का चालान करने के साथ ही उनका लाइसेंस जब्त करके, उसे रद्द करने की संस्तुति भी संबंधित आरएलए से पुलिस द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि चालान समस्या का हल नहीं है। लोगों को स्वयं भी अपनी सुरक्षा के बारे में सोचते हुए अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए।

बिना हेल्मेट वालों से सख्ती

कांगड़ा में बिना हेल्मेट दोपहिया वाहन चालकों के खिलाफ दोबारा से सख्त कार्रवाई अमल में लाई  जाएगी। पूर्व में बिना हेल्मेट वाले चालकों पर हुई कार्रवाई के बाद बिना हेल्मेट दोपहिया वाहन चलाने से चालकों ने तौबा कर ली थी, लेकिन बीच में कुछ राहत मिलने के बाद दोपहिया वाहन चालक  फिर से बिना हेल्मेट ही दोपहिया वाहन चला रहे थे। कांगड़ा पुलिस अब दोबारा से बिना हेल्मेट वाहन चलाने वाले चालकों के साथ सख्ती बरतेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App