नई सरकार चुनने को उमड़ा वोटरों का सैलाब

By: Nov 13th, 2017 12:05 am

हर गली-दुकान पर चुनावों की चर्चा

ऊना – नौ नवंबर को चुनाव संपन्न होने के बाद भी जिला में सरगर्मियां तेज रहीं। चुनावी रंजिश के चलते ही एक पार्टी के लोगों ने विरोधी पार्टी के एक कार्यकर्ता पर जानलेवा हमला कर उसे घायल कर दिया। जबकि चुनाव से पहले अपने प्रत्याशी के जीत के पर्चे बांटते हुए एक व्यक्ति को भी पकड़ा गया और इसकी शिकायत निर्वाचन विभाग से की गई। वहीं चुनावो के दिन पार्टी बूथ को लेकर रायपुर में कांग्रेस-भाजपा कार्यकर्ताओं में भी खूब झड़प हुई। गुरुवार को शांतिपूर्ण संपन्न हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में युवाओं व महिलाओं समेत बुजुर्गों ने मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लिया। मैदान में उतरे प्रत्याशियों ने संबंधित बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिला में इस बार मतदान पिछले विस चुनावों से बढ़कर 76.43 फीसदी तक पहुंच गया। हालांकि प्रशासन द्वारा रखा गया 90 फीसदी का टारगेट पूरा नहीं हो सका। वहीं पांच नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऊना दौरा भी भाजपा कार्यकर्ताओं में नये जोश का संचार कर गया। इंदिरा मैदान में हुई प्रधानमंत्री की परिवर्तन रैली के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। मंच से प्रधानमंत्री ने बीस वर्ष पहले ऊना आने की यादें भी ताजा की। वहीं चुनाव संपन्न होने के बाद अगले दिन शुक्रवार को प्रत्याशियों ने घरों में आराम फरमाया और कुछ समय अपने परिवार के साथ बिताने के बाद विवाह-शादियों के फंक्शन में शिरकत की। जोश से लबरेज कार्यकर्ताओं ने प्रत्याशियों से उनके घर जाकर मुलाकात करके चुनावों की फीडबैक भी दी।

ऊना में हेल्पलाइन नंबर

पुलिस-100, अग्निशमन केंद्र-101, पुलिस कंट्रोल रूम-01975-226048, ऊना सदर थाना 01975-226028, सिटी चौकी ऊना 01975 226175, एंबुलैंस-108, 102, जिला मुख्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के आपातकालीन नंबर- 01975-225046, 01975-225049, 01975-225052

ऊना में पहुंचा 1150 हजार क्विंटल बीज

चुनाव समाप्त होते ही जिला के किसान भी अपने-अपने कार्यों में जुट गए हैं। गेहूं की बिजाई के लिए किसानों ने खेतों को संवारना शुरू कर दिया। वहीं कृषि विभाग ने भी साढ़े 11 हजार क्विटंल गेहूं जिला के कृषि विक्रय केंद्रों में भेज दिया। जो कि किसानों को अनुदान पर दिया जा रहा है।

कहां कितना मतदान

नौ नवंबर को हुए विधानसभा चुनावों में जिला भर में 76.43 मतदान प्रतिशत दर्ज की गई। इसमें राजकीय प्राथमिक पाठशाला टब्बा ईस्टर्न में सबसे ज्यादा 89.8 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि कुटलैहड़ क्षेत्र के घलूण-आठ बूथ में 57.2 फीसदी सबसे कम वोटिंग हुई।

ऊना से वोल्वो बसों

की समयसारिणी

ऊना डिपो की दो बसें रोजाना दिल्ली के लिए जाते हैं। जिसमें चिंतपूर्णी से दिल्ली चलने वाली वोल्वो बस रात्रि साढ़े नौ बजे तथा रिवाल्सर-दिल्ली को जाने वाली वोल्वो बस रात्रि साढ़े दस बजे ऊना बस स्टैंड से दिल्ली के लिए चलती हैं।

सुर्खियां

नौ नवंबर को शांतिपूर्ण संपन्न हुए चुनाव।

ऊना में दर्ज हुआ 76.43 मतदान।

हरोली विस क्षेत्र मतदान करने में सबसे आगे।

चुनावी रंजिश के चलते युवक पर किया हमला।

गगरेट में बाइक स्किड होने से युवक की मौत।

चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशियों ने खूब किए एक-दूसरे पर पलटवार

हरोली में भाजपा के रोड़ से सब हैरान।

पंजाब के सीएम को सुनने ललड़ी में उमड़ी भीड़।

टारगेट 90, पर पोल 76.43 प्रतिशत

विस चुनाव-2017 में जिला प्रशासन ने 90 फीसदी चुनाव करवाने का टारगेट रखा था, जो कि 76.43 पर ही अटक गया। हालांकि पिछले विस चुनावों से इस बार मतदान प्रतिशत में बढ़ावा जरूर हुआ है। लेकिन जिला प्रशासन 90 फीसदी के जादुई आंकड़े को नहीं छू पाया।

इग्नू की कक्षाएं शुरू

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऊना में इग्नू की कक्षाएं शुरू हैं। सप्ताह के प्रत्येक रविवार को इग्नू से स्टडी कर रहे छात्र-छात्राओं की काउंसिलिंग क्लासे लगाई जा रही हैं। इसमें बीए, बीकॉम, एमए, एमसीए, बीसीए इत्यादि कक्षाओं के छात्र-छात्राएं स्टडी के लिए कालेज पहुंच रहे हैं।

इस्तीफे का ऐलान

चुनावों के दिन ही कांग्रेस पार्टी के जिला महासचिव बाबा संतोष दास बिट्टू ने अपने पद से त्यागपत्र देने का ऐलान किया। संतोष दास बिट्टू ने इस्तीफा देने के पीछे निजी कारण बताया है। उन्होंने कहा कि वे ग्राम पंचायत प्रधान पूबोवाल के रूप में अपनी सेवाएं देते रहेंगे।

गौरव राणा के आगे सभी ढेर

विधानसभा चुनाव में लोगों ने जिस तरह से अपने मत का प्रयोग किया है, वह काबिल ेतारिफ है। यह बात साबित करती है कि लोग अपने अधिकार के प्रति जागरूक हैं। यह बात विस चुनाव के लिए बिलासपुर जिला के स्वीप आईकॉन नियुक्त किए गए बॉलीवुड एक्टर नवीन वात्सयान ने कही। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त बिलासपुर ऋग्वेद ठाकुर ने उन्हें मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने जो जिम्मेदारी सौंपी थी, उसका जहां उन्होंने पूरी तन्मयता के साथ निर्वहन किया, वहीं लोगों ने उनके इस जागरूकता अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेकर इस पूनीत कार्य में अपने मत की आहुति डाली है।

गगरेट में बाइक स्किड, एक की मौत

गगरेट थाना के तहत गत सप्ताह बाइक स्किड होने से एक 24 वर्षीय युवक की मौत हो गई। युवक की पहचान सरवण कुमार निवासी कांगड़ा के रूप में हुई थी। ऊना बस स्टैंड के समीप हार्ट अटैक से एक अधेड़ की मृत्यु हो गई। घालूवाल में ट्रक व कार की भिड़ंत में हजारों का नुक्सान हुआ तो काफी लंबे समय तक जाम की स्थिति बनी रही। वहीं चुरुडू में एक ट्रक अनियत्रिंत होकर पलट गया। अंब के सूरी में सात नवंबर की रात को शातिरों ने अशोक कुमार के घर पर डाका डाला। इसमें चोरों ने तीन लाख के गहनों पर हाथ साफ किया। वहीं संतोषगढ़ में बाइक चोर गिरोह सक्रिय रहा। दिन-दिहाड़े घर के बाहर से चोरों ने बाइक उड़ा ली।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App