प्रदेश ने दिए चार और सब-लेफ्टिनेंट

By: Nov 27th, 2017 12:03 am

चलेट के आशीष नेवी में अफसर

घनारी – गगरेट विधानसभा क्षेत्र के तहत चलेट गांव का आशीष डढवाल ने इंडियन नेवी में सब-लेफ्टिनेंट बनकर गांव के साथ जिला का नाम चमकाया है। आशीष डढवाल लेफ्टिनेंट बनने के बाद रविवार को गांव पहुंचे, जहां पर ग्रामीणों ने उनका बैंड बाजों द्वारा स्वागत किया गया। आशीष चलेट के रामपुरिया मोहल्ले के सुदर्शन सिंह और सुषमा देवी के बेटे हैं। सब-लेफ्टिनेंट आशीष के दादा विशंभर सिंह व दादी लीला  देवी ने बताया की आशीष बचपन से ही आर्मी में जाकर देश की रक्षा करने का जज्बा था। उन्होंने बताया कि आशीष ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नेवी स्कूल से पूरी की। इसके बाद 12वीं तक की शिक्षा सैनिक स्कूल केरल से की पूरी की। इसके बाद उन्होंने एनडीएआईएनए की परीक्षा पास की और इंडियन नवल अकादमी कनूर केरल में चयनित होकर अब वह सब-लेफ्टिनेंट बने हैं। आशीष डढवाल के पिता सुदर्शन कुमार भी नेवी से सेवानिवृत्त हैं। उनकी माता सुषमा गृहिणी हैं, जबकि भाई अखिल डढवाल शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। आशीष के स्वागत के मौके पर आशीष के परिजनों सहित ग्रामवासी राकेश कुमार, सुरजीत सिंह, प्रदीप कुमार, बिंदुबाला, आर्यन जरियाल, आंचल सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

सच हुआ ब्याड़ा की अपूर्वा शर्मा का सपना

बैजनाथ – पालमपुर उपमंडल के पंचरुखी के साथ लगते गांव ब्याड़ा की अपूर्वा शर्मा ने इंडियन नेवी में सब-लेफ्टिनेंट बनकर गांव व जिला का नाम रोशन किया है। अपूर्वा ने यह कमीशन इंडियन नवल अकादमी एझिमाला में प्राप्त किया। अपूर्वा अब नवल एविएशन ब्रांच में सेवाएं देंगी। अपूर्वा बचपन से सेना में जाने का सपना देखती थी, जो अब साकार हो गया है। ब्याड़ा गांव के लिए यह गौरव की बात है कि इसी परिवार की तीसरी पीढ़ी अब भारतीय सेना में सेवाएं देगी। अपूर्वा के पिता ब्रिगेडियर सतीश कुमार शर्मा सेवानिवृत्ति के बाद अब हमीरपुर में अधीनस्थ चयन बोर्ड में सेवाएं दे रहे हैं। वहीं, अपूर्वा के दादा स्व. शादी लाल शर्मा भी भारतीय सेना में कार्यरत थे। अपूर्वा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आर्मी स्कूल योल कैंट व जमा दो की पढ़ाई सेक्रेड हार्ट स्कूल चंडीगढ़ से पूरी की।  इसके बाद बीई कम्प्यूटर साइंस पुणे यूनिवर्सिटी से की। बाद में बीटेक की पढ़ाई के दौरान उसका चयन एसएसबी बंगलूर के लिए हो गया। अपूर्वा की माता प्रतिभा शर्मा एक टीचर हैं। उसके चाचा शिशुपाल, फूफा सुशील शर्मा व बुआ सुनीता शर्मा ने कहा कि अपूर्वा बचपन से ही भारतीय सेना में जाने का सपना देखती थी, जो अब पूरा हो गया है। इस पर परिजनों ने खुशी जाहिर की है।

जयसिंहपुर के आरुष इंडियन नेवी में शामिल

जयसिंहपुर – जयसिंहपुर के आरुष शर्मा 22 नवंबर को नौसेना अकादमी  एझिमाला केरल में एक भव्य पासिंग आउट परेड के बाद बतौर सब-लेफ्टिनेंट भारतीय नौसेना में शामिल हो गए। आरुष शर्मा ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई भारतीय पब्लिक स्कूल जोगिंद्रनगर और इससे आगे की पढ़ाई जमा दो तक डीएवी स्कूल हमीरपुर से की। जनवरी, 2013 में उनका चयन नेवल अकादमी एझिमाला केरल में हुआ, जहां उन्होंने चार साल तक प्रशिक्षण प्राप्त किया। आरुष शर्मा की बड़ी बहन भी भारतीय वायुसेना में बतौर फ्लाइंग लेफ्टिनेंट कार्यरत हैं। इनके पिता अनूप शर्मा पंजाब नेशनल बैंक पपरोला में शाखा प्रबंधक हैं, जबकि माता सबिता शर्मा गृहिणी हैं। आरुष अपनी सफलता का श्रेय अपने मां-बाप और बहन आरुष को देते हैं। आरुष का कहना है कि उनको सेना में जाने की प्रेरणा अपने नाना कैप्टन देशराज डोगरा और बड़ी बहन से मिली। उधर,  आरुष शर्मा की कामयाबी से परिजनों में खुशी का माहौल है।

ठियोग के निखिल नौसेना में अधिकारी

ठियोग – तहसील ठियोग की शरमला पंचायत के गांव शरमल्टू के निवासी निखिल कालटा का चयन भारतीय जल सेना में सब-लेफ्टिनेंट के तौर पर हुआ है। निखिल कालटा निखिल कालटा के पिता मदनलाल कालटा भारतीय नेवी के इलेक्ट्रिकल विभाग में  प्रथम श्रेणी मास्टर चीफ आफिसर के पद पर तैनात हैं, जबकि माता इंदिरा कालटा गृहिणी हैं। इसके अलावा निखिल के भाई जितेश कालटा केंद्रीय विद्यालय विशाखापटनम से जमा दो की पढ़ाई कर रहे हैं। निखिल कालटा ने दसवी तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से पूरी की, जबकि आगे की पढ़ाई चैतन्य टेक्निकल इंस्टीच्यूट विशाखापटनम से पूरी कर अब वह जल सेना में सब-लेफ्टिनेंट बने हैं। काबिलेगौर है कि ठियोग तहसील के ग्रामीण क्षेत्र से निखिल कालटा नेवी में पहले सब-लेफ्टिनेंट बने हैं, जिसके चलते क्षेत्र सहित कालटा परिवार में जश्न सा माहौल है। निखिल कालटा की नियुक्ति को लेकर शरमल्टू गांव के अलावा पूरे ठियोग क्षेत्र में खुशी की लहर है और क्षेत्र के लोगों ने निखिल को बधाई दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App