बच्चे की कामयाबी के पीछे मां की डांट

By: Nov 26th, 2017 12:05 am

एक बच्चे के लिए उसकी मां से बढ़कर कुछ और नहीं होता है। एक छोटे बच्चे को हमेशा अपने आसपास मां दिखनी चाहिए। मां अगर अपने बच्चे को प्यार करती है तो वह अपने बच्चे को समय आने पर डांटती भी है। मां की डांट बच्चों के लिए काफी मददगार साबित होती है। मां की डांट से ही बच्चे अपनी बुरी आदतों को दूर करते हैं और यही मां की डांट बच्चों का भविष्य सुधारने में काफी मदद करती है। आइए आपको बताते हैं कि मां की डांट किस तरह से हमारे भविष्य को सुधारने में मदद करती है।

देखरेख करना : बच्चे चाहे कितने भी बड़े हो जाएं, लेकिन एक मां के लिए वह हमेशा एक छोटे बच्चे की तरह ही होते हैं। मां को अपने बच्चे की चिंता हर समय होती है। मां को चिंता लगी रहती है कि उसके बच्चे ने खाना खाया भी है या फिर नहीं।

जिम्मेदार बनाएं : मां की डांट एक बच्चे को जिम्मेदार बनाने में मदद करती है।  स्कूल बैग में किताबें रखने के साथ टिफिन पूरी तरह से खत्म करके आना, यह सारे काम हम मां की डांट के कारण ही करते आए हैं। यह बातें बचपन में तो बहुत बुरी लगती हैं, लेकिन बड़े होकर ये बातें बहुत याद आती है और हमें याद आती है किस तरह से मां की डांट ने हमें इस काबिल बनाया है। अनुशासन में रहना अनुशासन का पाठ भी बचपन में मां ही सिखाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App