मूडीज ने सुधारा मोदी का मूड

By: Nov 18th, 2017 12:10 am

केंद्र सरकार के लिए खुशखबरी; 13 साल बाद बढ़ाई भारत की रेटिंग, नोटबंदी-जीएसटी को बताया फायदेमंद

नई दिल्ली— आर्थिक मोर्चे पर विरोधियों के निशाने पर आई मोदी सरकार के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बार फिर अच्छी खबर है। अंतरराष्ट्रीय साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने भारत की रेटिंग बीएए3 को सुधार कर इसे बीएए2 कर दिया है। मूडीज ने 13 वर्षों के बाद भारत की साख में सुधार किया है। वर्ष 2015 में उसने भारत की साख को स्थिर से बढ़ा कर सकारात्मक कर दिया था। बीएए3 रेटिंग का मतलब होता था कि सबसे कम निवेश वाली स्थिति का होना। यानी अब मूडीज के अनुसार भारत में निवेश का माहौल सुधरा है। इसलिए रेटिंग को बीएए3 से बढ़ाकर बीएए2 कर दिया है। मूडीज ने रिपोर्ट में कहा कि भारत द्वारा जिस तरह के आर्थिक सुधार के फैसले लिए गए हैं, उनसे दुनिया चौंक गई है। जीएसटी के कारण देश में अंतरराष्ट्रीय व्यापार में काफी फायदा मिलेगा। इसके अलावा आधार, डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम जैसे सुधारों से भी नॉन परफार्मिंग लोन और बैंकिंग सिस्टम में सुधार हुआ है।मूडीज ने एक बयान में कहा है कि जुलाई में लागू किए गए वस्तु एवं  सेवा कर (जीएसटी) कानून से पूरा भारत कर के समान दायरे में आ गया है, जिससे उत्पादकता बढ़ने के साथ ही अंतरराज्यीय व्यापार की बाधाएं समाप्त होंगी। मूडीज का मानना है कि भारत पर कर्ज में तेज वृद्धि पर भी रोक लगने की उम्मीद है और इसमें कुछ कमी आ सकती है। मूडीज ने चालू वित्त वर्ष में भारत की सकल घरेलू वृद्धि दर (जीडीपी) 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाते हुए कहा है कि मोदी सरकार के कई सुधार अब भी शुरुआती चरण में हैं। उसका मानना है इन सुधारों के अमल में आने पर कारोबारी माहौल में सुधार होने के साथ ही उत्पादकता बढ़ने और निवेश में तेजी आने से वृद्धि दर में सुधार हो सकता है। एजेंसी ने कहा है कि दीर्घकाल में भारत की विकास की संभावनाएं बीएए रेटिंग वाले अन्य देशों की तुलना में अधिक हैं। जीएसटी लागू करने से उत्पन्न चुनौतियां, निजी निवेश में सुस्ती और बैंकिंग क्षेत्र में सुधार की धीमी प्रक्रिया तथा भूमि एवं श्रम सुधार जैसे कई प्रमुख मुद्दे हैं, जिनका समाधान किया जाना है। मूडीज की रेटिंग सुधरने से अब भारत निवेश के पसंदीदा देशों के सबसे निचले स्तर से एक पायदान ऊपर हो गया है। गौरतलब है कि विश्व बैंक ने अपनी हालिया रिपोर्ट में भारत में आसानी से कारोबार के मामले में 30 पायदान का सुधार कर इसे 100 किया था।

पीएम ने जताई खुशी

मूडीज की रेटिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर प्रसन्नता जताई है। प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि मूडीज को नरेंद्र मोदी सरकार के सुधारों, कारोबारी वातावरण, उत्पादकता, निवेशकों को आकर्षित करने करने में सफल रहने पर विश्वास है।

शेयर बाजार में बहार

मूडीज द्वारा भारत की साख में सुधार किए जाने के कारण शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में तेजी का रुख रहा और इस दौरान लगातार दूसरे दिन बीएसई और एनएसई में जबरदस्त लिवाली हुई। इसके बल पर बीएसई का सेंसेक्स 235.98 अंक और एनएसई का निफ्टी 68.85 अंक चढ़ने में सफल रहा।

विरोधी करें आत्मचिंतन

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि मूडीज ने हमारी सरकार के सुधारात्मक कामकाज पर मुहर लगाई है। उन्होंने पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा पर तंज कसते हुए कहा कि भारत की सुधार प्रक्रिया के बारे में संदेह रखने वाले अब अपनी राय पर गंभीरता से आत्मचिंतन करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App