लास्ट चांस …स्कॉलरशिप को करें आवेदन

By: Nov 22nd, 2017 12:05 am

 मंडी — शिक्षा विभाग ने स्कूलों में छात्रवृत्ति आवेदन से वंचित रहने वाले छात्र-छात्राओं के लिए राहत प्रदान की है। विभाग ने विभिन्न वर्ग की छात्रवृत्ति के लिए  ई-पास वेबसाइट दोबारा खोल दी है। विद्यार्थी 16 दिसंबर से पहले छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। विभाग ने निर्देश दिए हैं कि जो छात्र आवेदन करने से छूट गए हैं, उनके फार्म 16 दिसंबर से पूर्व भरवाना सुनिश्चित करें, ताकि वे भी छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकें। इसके उपरांत किसी  भी विद्यार्थी को छात्रवृत्ति के लिए मौका नहीं मिलेगा। वहीं अगर किसी स्कूल से विद्यार्थी छात्रवृत्ति आवेदन करने से वंचित रह जाते हैं, तो संबंधित स्कूल के मुखिया उत्तरदायी होंगे। बता दें कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते जहां विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से वंचित रह गए थे, वहीं शिक्षकों की चुनाव में ड्यूटी लगने के कारण संबंधित कार्य को  समय नहीं दे पाए हैं। इसके चलते शिक्षा विभाग ने छात्र-छात्राओं को आवेदन करने के लिए दोबारा मौका दिया है। समस्त छात्रवृत्ति के लिए विभाग  ने ई-पास वेबसाइट ओपन कर दी है। इसमें विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके उपरांत वैरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके चलते छात्रवृत्ति से वंचित छात्र- छात्राओं को निर्धारित तिथि से पूर्व आवेदन करने का मौका दिया गया है। इस बारे में उच्च शिक्षा उपनिदेशक अशोक शर्मा ने कहा है कि छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करने से छूटे विद्यार्थियों की सुविधा के लिए विभाग ने ई-पास वेबसाइट दोबारा 16 दिसंबर तक खोल दी है और स्कूल निर्धारित तिथि से पूर्व छात्रों के आवेदन करना सुनिश्चित करें।

होनहारों के प्रोत्साहन को ये योजनाएं

स्कूली बच्चों दी जाने वाली छात्रवृत्तियों में डा. अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना, स्वामी विवेकानंद ठाकुर सेन नेगी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना, महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना, इंदिरा गांधी आईआरडीपी छात्रवृत्ति योजना, माध्यमिक शिक्षा के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित, जनजाति के छात्रों के लिए प्रोत्साहन, ओबीसी छात्रों के लिए पूर्व-मैट्रिक छात्रवृत्ति, अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना सहित अन्य शामिल है।

आनी स्कूल की शालू स्टूडेंट ऑफ दि ईयर

आनी – जिला कुल्लू के आनी खंड के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में वार्षिकोत्सव समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर समाजसेवी बुधराम ठाकुर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का खूब मनोरंजन भी किया। स्कूल में 12वीं कक्षा की छात्रा शालू को स्टूडेंट ऑफ दि ईयर चुना गया, जबकि शैक्षणिक योग्यता के आधार पर जमा एक के कमल, जन्नत और सपना चौहान और जमा दो के आजीवन, नवल और मनीषा को पुरस्कृत किया ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App