विदेशियों का भारत पर बढ़ेगा भरोसा

By: Nov 18th, 2017 12:04 am

मूडीज की रिपोर्ट से उद्योग जगत गदगद; फिक्की अध्यक्ष बोले, सही दिशा में बढ़ रहा देश

नई दिल्ली— देश के प्रमुख उद्योग संगठनों ने अंतरराष्ट्रीय साख निर्धारण एजेंसी मूडीज द्वारा भारत की साख बढ़ाने का स्वागत करते हुए कहा कि इससे देश में अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आकर्षित करने में मदद मिलेगी। उद्योग संगठन फिक्की के अध्यक्ष पंकज आर पटेल ने कहा कि मूडीज द्वारा साख में सुधार से मोदी सरकार के पिछले तीन साल में किए गए सुधारों को मान्यता मिली है। उन्होंने इसका स्वागत करते हुए कहा कि इससे न सिर्फ एफडीआई आकर्षित करने में मदद मिलेगी, बल्कि विदेशों में कम दर पर उधारी जुटाने की संभावना भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि देश में सरल कारोबारी माहौल बनाने में सुधार के बाद साख में बढ़ोतरी होने से यह स्पष्ट हो गया है कि भारत सही दिशा में बढ़ रहा है। देश के विकास में बढ़ोतरी होने की संभावना को और बल मिला है, जिससे वैश्विक निवेशक समुदाय का भारत के प्रति भरोसा बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू होने के बाद से ही उसकी समीक्षा कर रही है और सही तरीके से उसे क्रियान्वित करने की कोशिश जारी है। हाल में सरकार ने बैंकों के पुनर्पूंजीकरण पैकज की घोषणा की है , जससे जोखिम में फंसी पूंजी से निपटने में मदद मिलने के साथ ही बैंकों में नए निवेश का मार्ग खुलेगा। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि मूडीज द्वारा साख में सुधार से बाजार धारणा को बहुत बल मिलेगा और यह सरकार द्वारा किए जाने सुधारों की भी मान्यता है। साख श्रेणी में सुधार जीएसटी, कारोबार में सुगमता, बैंकिंग सुधार, इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकारी व्यय, नकदी के उपयोग में कमी आदि की महती भूमिका रही है। उन्होंने 13 वर्षों के बाद भारत की साख में बढोतरी किये जाने पर सरकार को बधाई दी और मूडीज को भारत पर सकारात्मक रुख अपनाने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि सरकार ने ऐसे सुधार किए हैं, जिससे आगे कम ऋण में तीव्र विकास में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि बीएए3 से बढ़ाकर बीएए2 श्रेणी में रखे जाने से भारतीय कारोबारियों को विदेश से सस्ती दरों पर पूंजी जुटाने में मदद मिलेगी और इससे विदेशी निवेश बढेगा। उन्होंने कहा कि मूडीज की तरह दूसरी साख निर्धारण एजेंसियां भी शीघ्र ही भारत की साख में सुधार करेंगी।

विदेशी पूंजी जुटाने में मिलेगी मदद

एसोचैम के महासचिव डीएस रावत ने कहा कि मूडीज की इस रिपोर्ट से भारतीय कंपनियों को विदेशों में पूंजी जुटाने में बहुत मदद मिलेगी और वे प्रतिस्पर्धी दर पर विदेशी पूंजी जुटाने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा हाल में किए गए सुधार के बल ही देश की साख सुधरी है और दूसरी वैश्विक एजेंसियां भी शीघ्र ही भारत की साख को अपग्रेड करेंगी।

वित्तीय बाजार में आई मजबूती

देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने कहा कि मूडीज द्वारा साख बढ़ाया जाना सकारात्मक है और इसका देश के वित्तीय बाजार पर बहुत अच्छा असर होगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही स्टेट बैंक की रेटिंग में सुधार होने से यह साफ हो गया है कि भारतीय वित्तीय तंत्र अभी भी मजबूत बना हुआ है और यह विकास को मदद करने में सक्षम है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App