श्री महामाया देवी मंदिर

By: Nov 18th, 2017 12:10 am

मां के मंदिर के गर्भगृह की निर्माण शैली तांत्रिक विधि की है। मां के मंदिर का गुंबद श्री यंत्र की आकृति का बनाया गया है। मंदिर के पुजारी  बताते हैं कि मां महामाया देवी, मां महाकाली के स्वरूप में यहां विराजमान हैं। सामने मां सरस्वती के स्वरूप में मां सम्लेश्वरी देवी मंदिर में विद्यमान है…

हैहयवंशी राजाओं ने छत्तीसगढ़ में छत्तीस किले बनवाए और हर किले की शुरुआत में मां महामाया के मंदिर बनवाए। इन्हीं मंदिरों में से एक है रायपुर का महामाया मंदिर, जहां महालक्ष्मी के रूप में दर्शन देती हैं मां महामाया और सम्लेश्वरी देवी। मां का दरबार सदियों से लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। तांत्रिक पद्धति से बने इस मंदिर में देश ही नहीं विदेशों से भी भक्त आते हैं। माता का यह मंदिर बेहद चामत्कारिक माना जाता है, यहां सच्चे मन से मांगी गई मन्नत तत्काल पूरी होती है।

प्रत्यक्ष रूप में विराजमान हैं तीन देवियां- मां के मंदिर के गर्भगृह की निर्माण शैली तांत्रिक विधि की है। मां के मंदिर का गुंबद श्री यंत्र की आकृति का बनाया गया है। मंदिर के पुजारी बताते हैं कि मां महामाया देवी, मां महाकाली के स्वरूप में यहां विराजमान हैं। सामने मां सरस्वती के स्वरूप में मां सम्लेश्वरी देवी मंदिर में विद्यमान हैं। इस तरह यहां महाकाली, मां सरस्वती, मां महालक्ष्मी तीनों प्रत्यक्ष व प्रमाण रूप में विराजमान हैं।

जब स्वयं श्री महामाया देवी मंदिर में प्रकट हुईं- इतिहास इस बात से सहमत है कि वर्तमान शहर की घनी आबादी के मध्य स्थित श्री महामाया देवी का यह मंदिर बहुत ही प्राचीन मंदिर है। जनश्रुति के अनुसार इस मंदिर की प्रतिष्ठा हैहयवंशी राजा मोरध्वज के हाथों की गई थी। बाद में भोंसला राजवंशीय सामंतों व अंग्रेजी सल्तनत द्वारा भी इसकी देखरेख की गई है। किंवदंती है कि एक बार राजा मोरध्वज अपनी रानी कुमुद्धती देवी (सहशीला देवी) के साथ सदल बल अपने राज्य के भ्रमण में निकले थे, जब वे वापस लौट रहे थे, तो प्रातः काल का समय था। राजा मोरध्वज खारून नदी के उस पार थे, नदी पार करते समय मन में विचार आया कि प्रातकालीन दिनचर्या से निवृत्त होकर ही आगे यात्रा की जाए। यह सोचकर नदी किनारे (वर्तमान महादेव घाट) पर अपने पड़ाव डलवा दिए। दासियां कपड़े का पर्दा कर रानी को स्नान कराने नदी की ओर ले जाने लगीं। जैसे ही नदी के पास पहुंची तो रानी व उनकी दासियां देखती हैं कि बहुत बड़ी शिला पानी में पड़ी हुई है और तीन विशालकाय भुजंग (सर्प) तीन ओर से फन निकाल घूम रहे थे। यह दृश्य देखकर वे सभी डर गईं और चिल्लाते हुए पड़ाव में लौट आईं। सारा समाचार राजा को भिजवाया गया।समाचार मिलते ही राजा तुरंत उस स्थान पर आए। उन्होंने भी यह दृश्य देखा तो आश्चर्यचकित रह गए। तत्काल अपने राज ज्योतिषी व राजपुरोहित को बुलवाया। उन्होंने भी देखा और ध्यान करके राजा को बताया कि हे राजन यह पत्थर नहीं देवी की मूर्ति है तथा उल्टी पड़ी हुई है। उनकी बताई सलाह द्वारा राजा मोरध्वज ने स्नान आदि के पश्चात विधिपूर्वक पूजन किया और शिला की ओर धीर-धीरे बढ़ने लगे। तीन विशालकाय सर्प वहां से एक-एक कर सरकने लगे। उनके हट जाने के बाद राजा ने उस शिला को स्पर्श कर प्रणाम किया और सीधा करवाया। सभी लोग यह देखकर आश्चर्यचकित रह गए कि वह शिला नहीं बल्कि सिंह पर खड़ी हुई तथा महिषासुर मर्दिनी रूप में अष्टभुजी भगवती की मूर्ति है। यह देख सभी ने हाथ जोड़ कर प्रणाम किया। उस समय मूर्ति से आवाज आई हे राजन! मैं तुम्हारी कुल देवी हूं। तुम मेरी पूजा कर प्रतिष्ठा करो, मैं स्वयं महामाया हूं। राजा ने अपने पंडितों, आचार्यों व ज्योतिषियों से विचार विमर्श कर सलाह ली। सभी ने सलाह दी कि भगवती मां महामाया की प्राण-प्रतिष्ठा की जाए। तभी जानकारी प्राप्त हुई कि वर्तमान पुरानी बस्ती क्षेत्र में एक नए मंदिर का निर्माण किसी अन्य देवता के लिए किया गया है। उसी मंदिर को देवी के आदेश के अनुसार ही कुछ संशोधन करते हुए निर्माण कार्य को पूरा करके पूर्णतः वैदिक व तांत्रिक विधि से खारून नदी से लाकर आदिशक्ति मां महामाया की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। लोगों की इस मंदिर में अटूट श्रद्धा व आस्था है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App