सर्दियों के हाथों की देखभाल

By: Nov 11th, 2017 12:05 am

आपके हाथ बच्चे को सहारा देने से लेकर अपने प्रिय का साथ देने का काम करते हैं। आपके दिल की कितनी ही अनकही बातों को कह देते हैं आपके हाथ। इनके रूप-निखार के बिना आपकी खूबसूरती की कवायद अधूरी है। सर्दियां आपकी त्वचा से छीन लेती हैं जरूरी नमी। अपनी त्वचा को जानदार बनाए रखने के लिए आपको करने पड़ते हैं कितने ही प्रयास, लेकिन क्या अपने हाथों की सुंदरता और देखभाल को लेकर भी उतनी ही संजीदगी दिखाते हैं आप, शायद नहीं। याद रखिए सर्दियां आपके हाथों को बना सकती है बेजान। तो फिर देर किस बात की, जानिए सर्द हवाओं भरे इस मौसम में कैसे रखा जाए अपने हाथों का ख्याल। शरीर के अन्य अंगों की तुलना हाथ अधिक शुष्क होते हैं। इनमें तैलीयता का अभाव रहता है। इस कारण सर्दी और गर्मी का सबसे जल्दी और ज्यादा असर हाथों पर ही होता है। सर्दियों का मौसम आपके हाथों से नमी चुरा लेता है और उन्हें बना देता है रूखा और बेजान। इसलिए हाथों की देखभाल की ओर ध्यान दीजिए। सर्दियों के मौसम में हाथों पर लोशन का नियमित इस्तेमाल करें। खासकर पानी के संपर्क में आने के बाद। इससे न सिर्फ  हाथों की त्वचा को नमी मिलेगी, बल्कि त्वचा चमकदार व कांतिमय भी बनेगी। नहाने के बाद अच्छा  हैंड लोशन लगाएं। रात में थोड़ा हैवी और क्रीम बेस्ड म्वाइस्चराइजर लगाएं, ताकि क्रीम हाथों में अच्छी तरह से समा जाए।

सर्दियों में हाथों का रूखापन दूर करने के आसान उपाय :

दस्ताने पहनें- सर्दियों में दस्ताने न सिर्फ आपके हाथों को गर्म रखते हैं, बल्कि ये हाथों की त्वचा को रूखा होने से भी बचाते हैं। जब भी घर से बाहर निकलें दस्ताने पहनना न भूलें। शुष्क हवाएं हाथों की त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, जिससे त्वचा फटने लगती है। याद रखें बाहर जाने से पहले हाथों पर किसी अच्छी क्रीम से मसाज करने के बाद दस्ताने पहनने चाहिए। पूरी ठंड में अगर आप इस प्रक्रिया को अपनाएंगे, तो आपके हाथ कभी भी रूखे व बेजान नहीं लगेगें।

म्वाइस्चराइजर युक्त साबुन- हाथ धोने के लिए प्रयोग किए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल साबुन बहुत कठोर होते हैं और हाथों को रूखा बना देते हैं। इसलिए हमेशा ऐसे साबुन का प्रयोग करें जो कीटाणुओं को मारने के साथ सौम्य भी हो। बाजार में ऐसे कई साबुन उपलब्ध हैं, जो हाथों को साफ  रखने के साथ उन्हें नमी भी देते हैं। आप चाहें तो ऑलिव ऑयल और एलोवेरा युक्त साबुन का प्रयोग भी कर सकते हैं।

नाखूनों का भी रखें ध्यान- सर्दियों में हाथों के साथ-साथ नाखूनों पर भी ध्यान देना जरूरी है क्योंकि वे भी ड्राइ हो जाते हैं। हैंड क्रीम का प्रयोग करते समय नाखूनों पर भी लगाना चाहिए। यह नाखूनों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इससे नाखून भी चमकदार बनते हैं। हाथ धोने के बाद शिया बटर युक्त म्वाइस्चराइजर लगाएं। चाहें, तो नाखूनों के बेस पर थोड़ा सा लिप बाम भी लगा सकती हैं।

अच्छी क्वालिटी की हैंड  क्रीम- हैंड क्रीम खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि क्रीम देर तक हाथों को नमी प्रदान करे। रात को सोने से पहले और दिन में भी हाथों पर इससे मसाज करना न भूलें। अच्छी क्वालिटी की हैंड क्रीम प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में हाथों की त्वचा में फर्क दिखने लगता है।

हाथों पर स्क्रब करें- धूप और धूल के प्रभाव से हाथों में पिग्मेंटेशन और टैनिंग भी हो जाती है। इन्हें दूर करने के लिए स्क्रब करके पैक लगाएं। आप चाहे तों हाथों की ब्लीचिंग भी की जा सकती है। स्क्रबिंग के लिए होममेड स्क्रब जैसे चीनी और बेसन का प्रयोग कर सकते हैं। चीनी से स्क्रब करने के लिए हथेलियों को गीला करके थोड़ी सी चीनी लें और तब तक हाथों की मसाज करें, जब तक चीनी घुल न जाए। फिर साफ  पानी से हाथ धो लें। इन उपायों को आजमाकर सर्दियों के मौसम में भी आपके हाथ बने रह सकते हैं खूबसूरत और कोमल।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App