साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Nov 22nd, 2017 12:06 am

* पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 2004 से 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और वैश्विक स्तर पर भारत का ओहदा बढ़ाने के लिए इस साल का इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार दिया जाएगा. इस पुरस्कार में 25 लाख रुपए नकद, एक ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र शामिल है जो 1984 में ‘इंदिरा गांधी मेमोरिल ट्रस्ट’ द्वार शुरू किया गया है और इसके पूर्व प्राप्तकर्ता में शामिल हैंर् पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव, पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर, चेक गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति रिकुवेल हॉवेल और संयुक्त राष्ट्र के मानव उच्चायुक्त शरणार्थियों और इसरो जैसे संगठन शामिल हैं।

* पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में एपी महेश्वरी को नियुक्त किया गया है। महेश्वरी 1984 बैच के यूपी कैडर के अधिकारी हैं। वर्तमान में एपी महेश्वरी सीमा सुरक्षा बाल (बीएसएफ) के विशेष महानिदेशक पद पर कार्यरत ह

* सरकार ने विनिर्माण और विनिर्माण कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए 14 औद्योगिक समूहों को विकसित करने की एक योजना के तहत महाराष्ट्र के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर भारत का पहला मेगा तटीय आर्थिक क्षेत्र (सीईजेड) स्थापित करने का कदम उठाया है। दूरसंचार, ऑटो और आईटी क्षेत्रों में करीब 45 कंपनियां क्षेत्र में विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए जल्द ही 200 हेक्टेयर भूमि की बोली लगाएंगी। इस योजना के पहले चरण में 15,000 करोड़ रुपए का कुल निवेश तथा 1.5 लाख से अधिक नौकरियों के निर्माण करने की योजना है।

* सऊदी अरब ने महिलाओं के स्टेडियम में बैठकर मैच देखने पर पाबंदी हटाई है। सऊदी अरब में पहला मौका है, जब सिर्फ पुरुषों को एंट्री देने वाले रियाद के किंग फहद स्टेडियम, जेद्दा के किंग अब्दुल्लाह स्पोर्ट्स सिटी और दम्माम में प्रिंस मोहम्मद बिन फहद स्टेडियम में महिलाओं को एंट्री दी गई है। सऊदी अरब में इस साल जून में महिलाओं पर लगा ड्राइविंग बैन भी हटाया गया था।

* भारत में अंबानी का परिवार एशिया का सबसे अमीर परिवार बन गया है। फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, अंबानी परिवार के पास 44.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। पिछले साल की तुलना में इसमें 19 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App