सेना की राह में ‘रोहतांग’

By: Nov 18th, 2017 12:20 am

बर्फ ने रोके कदम; न सैनिक, न ही सेना भर्ती में जाने वाले युवक लांघ पाए दर्रा

कुल्लू— समुद्र तल से 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रा के साथ-साथ लाहुल में पांच-पांच ईंच ताजा बर्फबारी होने से लाहुल की तरफ सेना की भर्ती में शामिल होने वाले लड़के व कुछ सेना के जवान मजदूरों के साथ फंस गए हैं। लाहुल के लड़कों की 19 नवंबर को जिला ऊना में सेना भर्ती होनी है। बर्फबारी होने से उनकी दिक्कतें और बढ़ गई हैं। यदि शनिवार को मौसम साफ नहीं हुआ, तो इन छात्रों की दिक्कत बढ़ जाएगी। कोकसर में फंसे लोगों ने वहीं कहीं शरण ली है। बताया जा रहा है कि मनाली से तीन गाडि़यां, जिसमें दो सरकारी वाहन और एक निजी वाहन केलांग पहुंचा, लेकिन कोकसर में तैनात रेस्क्यू दल ने केलांग से मनाली आने वाली गाडि़यों को रोककर रखा। लोगों ने सवाल किए हैं कि जिस दौरान सरकारी वाहन समेत एक निजी वाहन रोहतांग पार कर केलांग पहुंचा, उस दौरान मौसम सही था, लेकिन रेस्क्यू दल ने उन्हें नहीं जाने दिया। दो दर्जन से अधिक वाहनों को कोकसर में रोका गया। इन वाहनों में ऊना में 19 नवंबर को सेना भर्ती देने वाले लड़के, सेना के जवान तथा कुछ मजदूर और लाहुल से कुल्लू-मनाली आने वाले लोग फंसे हैं। जानकारी के अनुसार कोकसर में गाडि़यां दस बजे लाहुल की तरफ से पहुंचीं। इसी बीच मनाली के वाहन भी वहां से गुजरे, लेकिन दोपहर एक बजे तक वाहन नहीं छोड़े गए, तो उसके बाद मौसम फिर खराब हो गया। ऐसे में लोग फंसे हुए हैं। लाहुल से मनाली आ रहे टिकम राम, अमन, टोडर सिंह और नेपाल निवासी तेंजिन ने बताया कि रोहतांग और कोकसर के बीच बर्फबारी होने से वे कोकसर में फंसे हुए हैं।

गुलाबा से वापस हुई इलेक्ट्रिक बस

रोहतांग में बर्फबारी होने से इलेक्ट्रिक बस भी रोहतांग नहीं पहुंच पाई और बस गुलाबा से ही वापस हुई। प्रशासन ने जोखिम भरा मार्ग होने के चलते बस आगे नहीं जाने दी। शुक्रवार को 22 के करीब पर्यटक बस में रोहतांग का दीदार करने गए थे, लेकिन बर्फबारी होने से वह रोहतांग नहीं पहुंच पाए। ऐसे में एचआरटीसी ने सवारियों का आधा किराया वापस दिया। मनाली की तरफ से भी गुलाबा से आगे वाहनों को नहीं छोड़ा गया।

तीन दिन से फंसी एचआरटीसी बस

रोहतांग में एचआरटीसी की बस फंसी हुई है। इस बस के पहिए तीन दिन पहले जाम हो गए हैं। आरएम कुल्लू-केलांग मंगल चंद मनेपा ने बताया कि शुक्रवार को रोहतांग में बर्फबारी होने के चलते बस नहीं निकाली गई। शनिवार को मौसम ठीक रहेगा, तो बस निकालने के लिए मशीनरी समेत टीम रोहतांग जाएगी।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App