1849 ईस्वी में हुआ डगशाई जेल का निर्माण

By: Nov 15th, 2017 12:04 am

1849 ई. में 72,873 रुपए, जो उन दिनों एक बहुत बड़ी राशि समझी जाती थी, से निर्मित डगशाई जेल में 54 कैदी कोठरियां हैं। इनमें वे एकांत कोठरियां भी शामिल हैं, जो प्रकाश की किरण से भी विहीन थीं और जहां कैदी मुश्किल से खड़ा भी नहीं हो सकता था, ताकि उसे तंग करने के लिए उसको हर प्रकार के आराम से भी वंचित किया जाए…

डगशाई जेल

165 वर्ष पुरानी छावनी की शिल्पकला और ऐतिहासिक विरासत को पुनर्जीवित करने के दृष्टिगत, सेना ने जेल की ऐतिहासिक संगतता को दर्शाने के लिए एक संग्रहालय की स्थापना की है, जहां आयरिश विद्रोह के नेताओं को कैद  में रखा गया था। यह संग्रहालय 13 अक्तूबर, 2011 ई. को 9 इन्फेंटरी डिवीजन के जनरल आफिसर कमांडिंग मेजर जनरल एसके गैडोक द्वारा ब्रिगेडियर पीएन अनंतनारायणन कमांडर 95 इन्फेंटरी ब्रिगेड, असैनिक प्रतिष्ठित जन, स्कूलों के बच्चों और स्थानीय निवासियों की उपस्थिति में लोगों को समर्पित किया।1849 ई. में 72,873 रुपए, जो उन दिनों एक बहुत बड़ी राशि समझी जाती थी, से निर्मित इस जेल में 54 कैदी कोठरियां हैं। इनमें वे एकांत कोठरियां भी शामिल हैं, जो प्रकाश की किरण से भी विहीन थीं और जहां कैदी मुश्किल से खड़ा भी नहीं हो सकता था, ताकि उसे तंग करने के लिए उसको हर प्रकार के आराम से भी वंचित किया जाए। शिल्पकारों की चतुराई इस तथ्य से नजर आती है कि 1 बाई 2 फुट के रोशनदान द्वारा हवा का आगमन होता था और उस खिड़की पर बहुत अधिक अवरोध होता था। जमींदोज छेद थे, जो पाइपलाइन के द्वारा हवा खींचते थे और यह पाइपलाइन बाहर की दीवार में जा के खुलती थी। यह इस बात को सुनिश्चित करता है कि कैदी को जेल की कोठरी से छूटने के लिए कोई रास्ता नहीं था।

डाडासीबा

यह जिला कांगड़ा में स्थित है। यह पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम की निवास स्थली थी। सीबा अब पौंग डैम में जलमग्न हो गया है। प्राचीन काल में डाडा को ‘गंधपुर का घटा’ नाम से जाना जाता था। अब गंधपुर डाडासीबा से 1.5 किमी. की दूरी पर स्थित है। डाडा गांव की स्थापना डाडू राणा द्वारा की गई बताई जाती है और बडवोर गांव बदन सिंह राणा द्वारा(दोनों भाई बलोचिस्तान से आए थे) उन्होंने ‘टंकरी’ और ‘लहडें’ नामक लिपियों का परिचय भी कराया। ये लिपियां बलोचिस्तान के ‘टाक ’और ‘लैंडीकोटल’ प्रदेशों से संबंध रखती हैं। ये प्रवासी बलोचिस्तान से सिब्बी गांव में आकर बसे और इन्हें ‘सिवैये’ और बाद में ‘सिपहिए’ कहा गया।

चूड़धार

चूड़धार शिखर सिरमौर में स्थित है और खेतों के संपूर्ण परिदृष्य, जंगलों और कंदराओं पर प्रभुत्व जमाए हुए है। शिखर दक्षिण की ओर गंगा के मैदानों और सतलुज नदी के मनोहारी दृश्य को दर्शाता है। उत्तर की ओर हिंदुओं का प्रसिद्ध तीर्थस्थान बद्रीनाथ है। चकरौता और शिमला की पहाडि़यां भी दिखाई देती हैं।

—क्रमशः


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App