अंतर विश्वविद्यालय स्पर्धा में पदकों की आस

By: Dec 8th, 2017 12:05 am

भूपिंदर सिंह

लेखक, राष्ट्रीय एथलेटिक प्रशिक्षक हैं

प्रदेश विश्वविद्यालय की टीम अंतर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स प्रतियोगिता के लिए रवाना हो गई है। देखते हैं कि कौन-कौन धावक व धाविका अपना नाम हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की तरफ से राष्ट्रीय विश्वविद्यालय एथलेटिक्स के पदक विजेताओं में लिखवाने में कामयाब होेते हैं…

लाल सिंथेटिक ट्रैक बनने के बाद राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला ने प्रदेश विश्वविद्यालय की अंतर महाविद्यालय एथलेटिक्स प्रतियोगिता का दूसरी बार आयोजन किया है। इस वर्ष नवंबर माह की 26 से 29 तारीख तक सुबह नौ बजे से लेकर सायं चार बजे तक इस प्रतियोगिता का आयोजन होता रहा। इससे पूर्व यह प्रतियोगिता तीन दिन ही चलती थी। धर्मशाला में राष्ट्रीय एथलेटिक्स का प्रशिक्षण शिविर मध्यम व लंबी दूरी के धावक-धाविकाओं के लिए लगा हुआ होने के कारण सवेरे-शाम इस ट्रैक पर राष्ट्रीय धावक अभ्यास करते थे। इसलिए इस प्रतियोगिता को तीन की जगह चार दिनों में खत्म किया गया। राजकीय महाविद्यालय ऊना ने पुरुष वर्ग में विजेता तथा महिला वर्ग में राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला ने विजेता ट्रॉफी पर कब्जा किया। राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला पुरुष वर्ग में भी उपविजेता ट्रॉफी उठाने में सफल रहा। राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर महिला वर्ग में उपविजेता बना। धर्मशाला ऊना तथा बिलासपुर में खेल छात्रावास होने के कारण इसका लाभ वहां के महाविद्यालयों को मिला। पुरुष व महिला दोनों वर्गों में राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर तीसरे स्थान पर रहा।

राजकीय महाविद्यालय की हिना ठाकुर को सर्वश्रेष्ठ धाविका तथा राजकीय महाविद्यालय ऊना के आयूष शर्मा को पुरुष वर्ग का सर्वश्रेष्ठ धावक घोषित किया गया। इस प्रतियोगिता में हिना ठाकुर ने दस हजार मीटर दौड़ में नया कीर्तिमान बनाया, वहीं जोगिंद्रनगर महाविद्यालय के सावन बरवाल ने पांच हजार मीटर दौड़ में राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर के दिशन कुमार के कार्तिमान को 14 मिनट, 59 सेकंड के समय में दौड़कर अपने नाम कर लिया। इसी तरह राजकीय महाविद्यालय मंडी के अजय लखनपाल के नाम 800 मीटर दौड़ के कीर्तिमान को राजकीय महाविद्यालय ऊना के अंकेश चौधरी ने अपने नाम कर लिया। बीमार होने के कारण अंकेश इस प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाया। हाल ही में आयोजित कनिष्ठ राष्ट्रीय एथलेटिक में अंकेश हिमाचल के लिए 800 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीत चुका है। ऊना खेल छात्रावास के प्रशिक्षक भागीरथ चौधरी को अपने दो धावकों आयूष शर्मा तथा अंकेश चौधरी से उम्मीद है कि वे अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में प्रदेश विश्वविद्यालय के लिए जरूर पदक जीतेंगे।

इसी प्रतियोगिता में राजकीय महाविद्यालय जोगिंद्रनगर का धावक सावन बरवाल भी पांच हजार मीटर दौड़ में पदक का दावेदार है। सावन के प्रशिक्षक गोपाल ठाकुर को भी काफी उम्मीद है। पिछले वर्ष अंतर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स में हिना ठाकुर ने पांच हजार मीटर दौड़ में रजत पदक जीता था। प्रशिक्षक केहर सिंह पटियाल को भी अपनी धाविकाओं हिना ठाकुर, मनीषा ठाकुर तथा अन्य से पदक की आस है। अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं में हिमाचल को पहली बार राजकीय उच्च महाविद्यालय के भवानी अग्निहोत्री ने अस्सी के दशक में पहली बार स्वर्ण पदक जीता था। उसके बाद सुमन रावत आरकेएमवी, स्वर्गीय कमलेश बीबीएम चकमोह, पुष्पा ठाकुर राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर, अमन सैणी व स्वर्गीय रितेश डोगरा, प्रवीण व राकेश कुमार राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर, आशा कुमारी राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला, दिनेश कुमार राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर ने 2006 तक हिमाचल का नाम पदक तालिका में चमकाए रखा। 2007 में बंगलूर में आयोजित अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स में राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर की धाविकाओं ने प्रदेश विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हुए चार स्वर्ण तथा दो रजत पदक जीते थे। प्रदेश विश्वविद्यालय की अंतर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स में यह अब तक सर्वश्रेष्ठ सामूहिक प्रदर्शन रहा है। संजो देवी ने नए अंतर विश्वविद्यालय कीर्तिमान के साथ भाला प्रक्षेपण में स्वर्ण पदक जीता। रीता कुमारी ने दस हजार मीटर की दौड़ में स्वर्ण तथा पांच हजार मीटर की दौड़ में रजत पदक हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की झोली में डाला था। प्रोमिल ने 200 मीटर की दौड़ में रजत तथा मंजु कुमारी ने 1500 मीटर व पांच हजार मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर सर्वश्रेष्ठ धाविका का ताज भी अपने नाम कर लिया। इसके बाद अगले दो वर्षों तक रीता कुमारी ने प्रदेश विश्वविद्यालय के लिए पदक जीते। 2013 में आयोजित अंतर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स प्रतियोगिता पटियाला में हमीरपुर महाविद्यालय की ज्योति ने 400 मीटर में कांस्य पदक जीता था। पिछले वर्ष हिना ठाकुर ने पांच हजार मीटर की दौड़ में रजत पदक जीता था।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की टीम अंतर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स प्रतियोगिता के लिए रवाना हो गई है। देखते हैं कि इस बार कौन-कौन धावक व धाविका अपना नाम हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय एथलेटिक्स के पदक विजेताओं में लिखवाने में कामयाब होंगे। प्रदेश विश्वविद्यालय अपने पदक विजेता खिलाडि़यों को विश्वविद्यालय बुलाकर सम्मानित भी कर रहा है। अच्छा होगा यदि विजेता खिलाडि़यों के व्यक्तिगत प्रशिक्षकों को भी सम्मान दें। हिमाचल में बहुत कम प्रशिक्षक लगातार प्रशिक्षण दे रहे हैं। इसलिए जो इस बर्फ के प्रदेश को गौरव दिलाता है, उस प्रशिक्षक का सम्मान करना भी जरूरी हो जाता है।

ई-मेल : penaltycorner007@rediffmail.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App