आज का इंतजार… कल खुलेगा पिटारा

By: Dec 17th, 2017 12:05 am

चार सीटों पर 14 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला; जिला में घुमारवीं, बिलासपुर व झंडूता में होगी गणना

 घुमारवीं — विधानसभा चुनावों के बाद 39 दिनों से रिजल्ट के लिए टकटकी लगाये बैठे लोगों को अब सिर्फ आज (रविवार) का ही इंतजार करना पड़ेगा। रविवार का दिन व्यतीत होते ही सोमवार सुबह से ही ईवीएम में कैद मतदान का पिटारा खुलना शुरू हो जाएगा। जिससे सोमवार दोपहर तक प्रत्याशियों के नतीजों की तस्वीर साफ होने की उम्मीद है। 18 दिसंबर को सोमवार सुबह आठ बजे से ही मतदान केंद्रों में मतगणना शुरू होते ही, लोगों को रुझान मिलना शुरू हो जाएगा, जिससे पिछले 39 दिनों से बेसब्री से चुनावों के नतीजों का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार खत्म हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बीते नौ नवंबर को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान हुआ था। जिनका 18 दिसंबर को रिजल्ट निकाले जाएंगे। बिलासपुर जिला में 18 दिसंबर को विधानसभा चुनावों की होने वाली मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारियां कर ली है। जिला की चार विधानसभा सीटों पर 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद है। जो कि सोमवार को खुल जाएगा। जिला की चार सीटों के नतीजों के लिए बिलासपुर में तीन स्थानों पर मतगणना होगी। घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र का रिजल्ट राजकीय स्वामी विवेकानंद कालेज में घोषित होगा। झंडूता चुनाव क्षेत्र का झंडूता कालेज में तथा सदर व श्रीनयना देवी चुनाव क्षेत्रों के मतों की गणना राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय बिलासपुर में होगी। मतगणना केंद्र भवन में केवल वही कर्मचारी और अधिकारी प्रवेश कर सकते हैं। जिनकी ड्यूटी इस कार्य में लगी है। शैक्षणिक संस्थानों में मतदान केंद्र स्थापित होने के कारण 18 दिसंबर को जिला के घुमारवीं, बिलासपुर तथा झंडूता कालेज में छुट्टी घोषित की है। 18 दिसंबर को होने वाली मतों की गणना के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। सोमवार सुबह सात बजे ही मतगणना भवन में अधिकारी व कर्मचारी प्रवेश कर लेंगे। जबकि आठ बजे से मतों की गणना शुरू हो जाएगी। इसके बाद हर राउंड के बाद लोगों को स्पीकर के माध्यम से रुझान बताए जाएंगे। मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से एक मतदान केंद्र की वीवीपैट पर्चियों की गणना भी की जाएगी।

58, 845 मत पड़े हैं

नौ नवंबर को हुए चुनावों में घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में कुल 80,765 मतदाताओं में से कुल 58, 845 मत पड़े थे, जिनमें  32, 257 महिलाओं तथा 26, 587 पुरुषों ने अपने मतों का प्रयोग किया था। श्रीनयनादेवी चुनाव क्षेत्र में कुल 67,312 मतदाताओं में से 55,296 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिनमें 27,555 पुरुष मतदाताओं की तुलना में 27,741 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

जिला में चार चुनाव क्षेत्र,  प्रत्याशी 14

नौ नवंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए हुए चुनावों के लिए जिला बिलासपुर की चारों सीटों से 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे, जिनमें झंडूता चुनाव क्षेत्र से दो, घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र से तीन, सदर बिलासपुर से चार तथा श्रीनयना देवी सुनाव क्षेत्र से पांच प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिनका सोमवार को भाग्य का फैसला होगा।

जिला में हुआ है 75.63 प्रतिशत मतदान

नौ नवंबर को विधानसभा चुनावों में बिलासपुर जिला में 75.63 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसमें झंडूता में 73.52, घुमारवीं  में 72.85, सदर में 74.80 तथा श्रीनयना देवी जी में  82.14 प्रतिशत मतदान हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App