गुरुमंत्र : नए साल में नए संकल्पों का शिलान्यास करें

By: Dec 27th, 2017 12:05 am

खुद में परिवर्तन और सुधार लाने के बारे में विचार करें।  कोई भी संकल्प हो सकता है, जिसे लोग नव वर्ष के अवसर पर करते हैं, जैसे कि धूम्रपान छोड़ देना और वजन कम करने वाले बड़े वादे आदि…

नया साल आने को है और जाहिर सी बात है कि लोग नए संकल्प लेते हैं और खुद में कुछ बेहतर बदलाव के लिए वादे करते हैं। आप भी ऐसा कुछ कर अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं। अपने मन के साथ कुछ संकल्प करें। अपने स्वास्थ्य में सुधार लाने का विचार करें। खुद से पूछें, क्या मैं ज्यादा पानी पी सकता हूं। धूम्रपान छोड़ सकता हूं, ज्यादा व्यायाम कर सकता हूं। दूसरों के साथ अपने संबंधों पर विचार करें। क्या ऐसे तरीके हैं, जिससे मैं अच्छा जीवनसाथी, माता-पिता, अन्य घर के सदस्यों से अपने रिश्ते सुधा सकता हूं। अपने व्यावसायिक जीवन पर विचार करें। अपने आप से पूछें, क्या मैं अपने कार्य में ज्यादा सफल और खुशहाल हो सकता हूं। क्या मैं ज्यादा सुनियोजित बन सकता हूं। क्या मैं कार्य टालने की आदत को रोक सकता हूं। अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के तरीकों पर विचार करें। क्या ऐसे तरीके हैं, जिससे आप अपनी दुनिया में सक्रियता,  जागरूकता ला सकते हैं। एक या दो प्राप्त होने योग्य बड़े लक्ष्य पर विचार करें। अपने लिखे हुए नोट्स देखें और निर्णय करें कि इन सब में सबसे महत्त्वपूर्ण बात आपके लिए कौन सी है। इन्हें चुनने में ज्यादा समय न गवाएं। अकसर वह ऐसी बात होती है, जो आपको चुभती रहती है और आपके जीवन में विशेष मायने भी रखती है। लक्ष्य प्राप्त करने की प्रणाली तैयार करें। कुछ तरीके हैं, जिससे आप अपने बड़े लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। आप बड़े संकल्पों को छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें ताकि इन्हें निभाने में आसानी हो सके। अगर आपने अपने लक्ष्य को बहुत अस्पष्ट छोड़ दिया, तो आप असमंजस में पड़ सकते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के तरीकों में अकसर बदलाव करते रहेंगे। यही प्रणाली तैयार करने का उद्देश्य है।

उदाहरण के लिए अगर नए साल में आपका संकल्प 15 किलो वजन घटाना है, तो इसे पूरा करने के लिए आप फास्ट फूड खाना, सॉफ्ट ड्रिंक पीना, मीठा खाना और शराब पीना कम करें और इसके साथ आप पानी ज्यादा पिएं और मार्च महीने तक, सप्ताह में तीन दिन सैर पर जाएं और बाद में धीरे-धीरे अतिरिक्त दो दिन जिम जाना शुरू करें। अपनी सूची देखें और उसे याद करने का आसान तरीकाइस्तेमाल करें। निश्चित करें कि आपके लक्ष्य विशेष या महत्वपूर्ण हैं। इसका मतलब यह है कि अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य में प्रणाली भी शामिल होती है। आप विशेष कार्य प्रणाली अपना सकते हैं, जो आपको आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है।    गौर करने योग्य इसका मतलब यह है किए लक्ष्य तक पहुंचने पर आपको बदलाव साफ दिखाई देगा। आप कुछ अलग और बेहतर महसूस करेंग, क्योंकि आप स्वस्थ हैं क्योंकि आपके पारिवारिक या सामाजिक जीवन में सुधार आया है इत्यादि। ऊंची सोच रखने के फायदे हैं, परंतु अपनी सोच इतनी भी ऊंची न रखें, कि लक्ष्य को प्राप्त न करने पर आप निराश और हतोत्साहित हो सकते हैं और अपने लक्ष्य को बदल भी सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App