बल्लेबाज समझ नहीं पाए पिच का मिजाज

By: Dec 11th, 2017 12:04 am

कप्तान रोहित शर्मा बोले, कंडीशन-ड्यू फेक्टर ने शॉट खेलने से रोके

 धर्मशाला— धर्मशाला स्टेडियम में रविवार को खेले गए वनडे मैच में पिच और कंडीशन ने भारतीय टीम को पूरी तरह से धराशाई कर दिया। श्रीलंका के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए भारत को आमंत्रित किया। भारत ने धर्मशाला पिच में ड्यू फेक्टर और तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होने के कारण अपनी विकेट जल्दी ही खो दी। धर्मशाला पिच और ड्यू फेक्टर ने भारतीय बल्लेबाजों को शॉट खेलने का मौका भी नहीं दिया। हालांकि दोपहर बाद तक पिच ने बल्लेबाजों के लिए अच्छा खेलना शुरू किया, जिसका लाभ मात्र भारतीय टीम के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी और श्रीलंकाई टीम को मिला। यह पहला मौका नहीं है कि जब धर्मशाला की पिच में बल्लेबाज पूरी तरह से ढेर हुए हों। इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए एक दिवसीय मैच में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 43.5 ओवर में 190 रन पर आउट हुई थी, जबकि धर्मशाला मैदान में पहले ओडीआई मैच में टीम इंडिया 226 रन मार पाई थी। धर्मशाला मैदान में अब तक केवल एक बार ही 300 से ऊपर स्कोर गया है, जो कि टीम इंडिया ने ही बनाया है। धर्मशाला में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को पिच और कंडीशन का पूरी तरह से नुकसान देखने को मिलता है।

सबसे कम-ज्यादा स्कोर भारत के नाम

धर्मशाला— अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत-श्रीलंका वनडे मैच में अब तक का सबसे कम टीम का स्कोर रहा। धर्मशाला स्टेडियम में वनडे मैच में सबसे अधिक लक्ष्य भी भारत के ही नाम है। भारत-वेस्टइंडीज के बीच हुए मैच में भारत ने वेस्इंडीज को 331 रन का लक्ष्य दिया था, जबकि भारत ने रविवार को बेहद खराब बल्लेबाजी करते हुए 38.2 ओवर में मात्र 112 रन बनाए। ऐसे में धर्मशाला में सबसे कम स्कोर बनाने का रिकार्ड भी भारत के खाते में जुड़ गया। इससे पहले धर्मशाला स्टेडियम में सबसे कम लक्ष्य देने का रिकार्ड न्यूजीलैंड टीम के नाम था। न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ खेलते हुए वर्ष 2016 में 43.5 ओवर में 191 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने 33.1 ओवर में 194 रन बनाकर आसानी से हासिल कर लिया था। धर्मशाला में हुए वनडे मैचों में इंग्लैड-भारत के बीच हुए मैच में भारत 226 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे इंग्लैंड ने प्राप्त कर मैच जीत लिया था। भारत-वेस्टइंडीज मैच में इंडिया ने मैदान का सबसे अधिक 330 रन बनाकर 331 का लक्ष्य दिया था, बदले में वेस्इंडीज टीम मात्र 271 बना पाई थी। अब धर्मशाला में सबसे अधिक 330 और सबसे कम 112 रन बनाने का रिकार्ड भारत के खाते में जुड़ गया है।

दस ओवर में 12 रन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में धर्मशाला में पहले वनडे में भारत के नाम एक शर्मनाक रिकार्ड भी जुड़ गया। भारत ने दस ओवर खेलकर मात्र 12 रन बनाए। इंडिया के 12 रन में ही तीन विकेट उड़ गए थे। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूजीलैंड की टीम ने दस ओवर खेलकर 16 रन बनाए थे, जबकि बांग्लादेश ने दस ओवर में 21 रन बनाए थे। दस ओवर में सबसे कम रन बनाने की फेहरिस्त में इंडिया पहले नंबर में आ गया है।

 रिव्यू ने बिगाड़ा खेल

भारत-श्रीलंका वनडे मैच में भारत की खराब शुरुआत करने में रिव्यू ने अहम भूमिका निभाई। भारत के सल्लामी बल्लेबाज श्रीलंका टीम द्वारा लिए गए रिव्यू के कारण ही आउट हुए। मैच की शुरुआत में शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू अंपायर द्वारा आउट नहीं दिया गया था, जबकि श्रीलंका के रिव्यू लेने पर शिखर को आउट दिया गया। इसके बाद रोहित शर्मा को भी रिव्यू से ही आउट दिया गया।

 छठे ओवर में बाउंड्री

दुनिया में महानतम बल्लेबाजी के लिए जाने वाली टीम धर्मशाला में एक-एक बाउंड्री के लिए तसरती नजर आई। टीम इंडिया को पहली बाउंड्री छठे ओवर में मिली। श्रेयस अय्यर ने छठे ओवर में चौक्का लगाया, जबकि सिक्स के लिए टीम इंडिया को 35 ओवर का इंतजार करना पड़ा। 35 ओवर के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने 36 ओवर की पहली गेंद में सिक्स लगाया। इसके बाद दर्शकों में खूब उत्साह देखने को मिला।

दोहराया इतिहास

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ ही अपने क्रिकेट इतिहास का सबसे कम लक्ष्य मात्र 54 रन का रखा था। वर्ष 2000 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए भारतीय टीम ने 26.3 गेंदों में शारजाह स्टेडियम में 54 रन बनाए थे। धर्मशाला ने 17 वर्ष बाद फिर शारजाह का इतिहास याद दिला दिया। एक समय में भारत की पारी का 54 तक पहुंचना भी मुश्किल लग रहा था। ऐसे में पूर्व कूल कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने पारी को संभालते हुए भारत की लाज बचाई।

युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने तोड़ी उम्मीदें

भारत-श्रीलंका एक दिवसीय मैचों की सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए टीम इंडिया में एंट्री मारने वाले 23 वर्षीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अपने डेब्यू मैच में उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए।  सल्लामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन के आउट होने पर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे अय्यर के पास अच्छा मौका था, लेकिन मैच में 27 गेंदों में एक चौके के साथ कुल नौ रन मार पैवेलियन लौट गए।

पहली बार सांसद अनुराग गैरमौजूद

बीसीसीआई एवं एचपीसीए के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के बिना पहली बार धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया। गौर हो कि धर्मशाला में स्टेडियम बनाए जाने में अनुराग ठाकुर की सबसे अहम भूमिका रही है। अनुराग ठाकुर की अनुपस्थिति में एचपीसीए कमेटी के पदाधिकारी अरुण धूमल व कमेटी के अन्य सदस्यों ने मैच के आयोजन का जिम्मा संभाला।

सीनियर खिलाडि़यों की खली कमी

भारत-श्रीलंका वनडे में सीनियर खिलाडि़यों की कमी खली। यंग खिलाडि़यों के साथ मैदान में उतरी टीम इंडिया को बड़ी निराशा हाथ लगी। मध्ययम क्रम में बल्लेबाजी के लिए सभी नए ही खिलाड़ी थे, जो लड़खड़ाती पारी को नहीं संभाल पाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App