ब्लड प्रेशर बढ़ने के लक्षण

By: Dec 16th, 2017 12:05 am

हाई ब्लड प्रेशर आधुनिक जीवन शैली में आम स्वास्थ्य समस्या बन गई है। सामान्य स्वास्थ्य वाले व्यक्ति का उच्चतम रक्तचाप 120 तथा न्यूनतम 80 होता है। सेहतमंद रहने के लिए रक्तचाप सामान्य रहना बहुत जरूरी है। एक अनुमान के मुताबिक, दुनिया में बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं। उच्च रक्तचाप की समस्या में धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। दबाव की इस वृद्धि के कारण धमनियों में रक्त प्रवाह सुचारू बनाए रखने के लिए दिल को अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ती है। अधिकतर लोग इस समस्या को अनदेखा कर देते हैं। कुछ ही लोग दवाओं का सेवन कर रक्तचाप को सामान्य रखते हैं। अध्ययनों से साफ  हुआ है कि उच्च रक्तचाप के 85 फीसदी मरीज समय से अपनी दवाई नहीं लेते। हो सकता है आपको हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों के बारे में जानकारी न हो। आइए जानते हैं उच्च रक्तचाप के सामान्य लक्षणों के बारे में।

शुरुआती लक्षण – उच्च रक्तचाप के प्रारंभिक लक्षण में  व्यक्ति के सिर के पीछे और गर्दन में दर्द रहने लगता है। कई बार इस तरह की परेशानी को वह नजरअंदाज कर जाता है, जो आगे चलकर गंभीर समस्या बन जाती है।

तनाव होना- यदि आप खुद को ज्यादा तनाव में महसूस कर रहे हैं, तो यह उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकता है। ऐसे में व्यक्ति को छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है।  किसी भी समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप जांच करा लें।

सिर चकराना– उच्च रक्तचाप के लक्षणों में सिर चकराना भी आम है। कई बार शरीर में कमजोरी के कारण भी सिर चकराने की परेशानी हो सकती है। ऐसा कोई लक्षण दिखाई दे, तो पहले अपने डाक्टर से परामर्श कर लें।

थकावट होना- यदि आपको थोड़ा काम करने पर थकान महसूस होती है या जरा सा तेज चलने पर परेशानी होती है या फिर आप सीढि़यां चढ़ने में काफी थक जाते हैं, तब भी आप उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हो सकते हैं।

नाक से खून आना– लंबी सांस आना या सांस लेने में परेशानी होने पर एक बार अपने चिकित्सक से संपर्क करें। ऐसे में व्यक्ति के उच्च रक्तचाप से ग्रस्त होने की प्रबल आशंका होती है।

नींद न आना– आमतौर पर उच्च रक्तचाप के रोगियों के साथ यह समस्या होती है कि उन्हें रात में नींद आने में परेशानी होती है। हालांकि यह परेशानी किसी चिंता या अनिद्रा की वजह से भी हो सकती है।

हृदय की धड़कन बढ़ना- यदि आप महसूस करते हैं कि आपके हृदय की धड़कन पहले के मुकाबले तेज हो गई है या आपको अपने हृदय क्षेत्र में दर्द महसूस हो रहा है, तो यह उच्च रक्तचाप का भी कारण हो सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App