रनिंग में रखें इन बातों का ध्यान

By: Dec 9th, 2017 12:05 am

रनिंग करना हर किसी की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। यह न सिर्फ  तनाव से राहत देता है बल्कि आपके शरीर को फिट और सक्रिय रखता है, लेकिन आपको रनिंग करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ जरूरी बातों के बारे में।

डाक्टर की सलाह पर करें रनिंग- यदि आप शारीरिक रूप से फिट हैं तभी रनिंग करें, लेकिन अगर आपको हार्ट डिजीज, गठिया या हाई ब्लड प्रेशर जैसी कोई गंभीर समस्या है, तो डाक्टर की सलाह के बाद ही रनिंग करें।

रनिंग के दौरान कुछ देर बैठने की गलती न करें- आमतौर पर देखा गया है कि दौड़ने के दौरान लोग बीच-बीच में थक कर बैठ जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे बीच में बैठने से आपकी एनर्जी अधिक लगती है। यदि आप दौड़ते हुए थक गए हैं, तो आपको बैठने के बजाय योग करना चाहिए या फिर बैठे-बैठे हाथ-पैरों को मूवमेंट करते रहें। आप चाहें तो बीच में ब्रेक के दौरान मेडिटेशन भी कर सकते हैं। इससे आपको दौड़ने के लिए अधिक एनर्जी भी मिलेगी।

देर तक पसीने के कपड़ों में न रहें- आप दौड़ रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप बहुत देर तक पसीने वाले कपड़े न पहनें। अकसर देखा गया है कि रनिंग के बाद भी लोग काफी देर तक उन्हीं पसीने वाले कपड़ों में बैठे रहते हैं। ऐसा करने से आप तमाम बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं, जिससे आपको स्किन एलर्जी, सर्दी-जुकाम या फिर ठंड भी लग सकती है। किन्हीं वजहों से देर तक पसीने के कपड़ों में रहना भी पड़ता है, तो आप जब भी कपड़े बदलें तो गर्म पानी से तुरंत नहाएं।

पानी पिएं- पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है और जब आप रनिंग कर रहे हों तो पानी पीना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि दौड़ने के दौरान बहुत पसीना आता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे बॉडी डिटाक्सिफाइ भी रहती है।

अधिक वर्कआउट न करें- अकसर देखा गया है कि लोग रनिंग से पहले बहुत ज्यादा वर्कआउट या स्ट्रेचिंग कर लेते हैं। ऐसा करना आपकी मस्सल्स के लिए नुकसानदायक हो सकता है। बेशक आप हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग या वॉर्मअप करके रनिंग कर सकते हैं।

अनहेल्दी डाइट- आप रनिंग कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी डाइट का बिलकुल भी ध्यान न रखें। आपको रनिंग के साथ-साथ अपनी डाइट पर कंट्रोल करना भी बहुत जरूरी है। यदि आप हेल्दी डाइट के साथ वर्कअप करेंगे तो आप लंबे समय तक सेहतमंद रहेंगे और आपकी बॉडी भी एक्टिव रहेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App