राहुल की ताजपोशी पर जश्न

By: Dec 17th, 2017 12:10 am

समारोह में उमड़ा जनसैलाब, ढोल-नगाड़ों की थाप पर झूमे समर्थक

नई दिल्ली— कांग्रेस के युवा नेता राहुल गांधी के अध्यक्ष पद की कमान संभालने के मौके पर शनिवार को पार्टी मुख्यालय में आयोजित समारोह में बड़ा जनसैलाब उमड़ा और जबरदस्त जश्न का माहौल रहा। सुबह से ही 24 अकबर रोड पर देश के विभिन्न हिस्सों से आए कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं का हुजूम लगने लगा था। ढोल नगाड़े बज रहे थे और लोग खुशी में नाच-गा रहे थे और पटाखे छोड़े जा रहे थे। इस मौके पर मिठाइयां भी बांटी गईं। आदिवासी समुदाय के लोग अपनी रंगबिरंगी पारंपरिक वेशभूषा में वाद्य बजा रहे थे। कुछ कार्यकर्ता भगवान शंकर और हनुमान की वेशभूषा में थे। कुछ राज्यों से आए कार्यकर्ता अपने-अपने प्रदेश अध्यक्षों के नाम के नारे भी लगा रहे थे। कई कार्यकर्ता ‘आई एम राहुल गांधी’ का बैनर लेकर चल रहे थे। कार्यक्रम का संचालन कर रहे पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी के मना करने के बावजूद मुख्यालय के बाहर आतिशबाजी जारी रही। श्री द्विवेदी ने कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया कि कार्यक्रम शुरू होने के बाद न तो नारे लगाएं और न ही पटाखें फोड़ें, लेकिन निवर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदाई भाषण देते समय भी पटाखों का शोर जारी रहा, जिससे श्रीमती गांधी को दो बार अपना भाषण रोकना पड़ा। उन्होंने इसे रोकने की हिदायत भी देनी पड़ी। भीड़ को नियंत्रित करने में सुरक्षाकर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही थी। मुख्यालय जाने वाले मार्गों को वाहनों के लिए बंद कर दिया गया। मुख्यालय में प्रवेश के लिए पास जारी किए गए थे, लेकिन जगह सीमित होने के कारण पास के बावजूद लोगों को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा था। पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ तथा कुछ प्रदेशों अध्यक्षों को भी भीतर घुसने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। मीडिया के लिए अलग प्रवेश द्वार बनाया गया था, लेकिन धक्का-मुक्की के कारण मीडियाकर्मियों को भी अंदर आने में मशक्कत करनी पड़ी।  श्रीमती गांधी ने मैरून रंग की साड़ी और काला कोट पहन रखा था, जबकि श्री गांधी सफेद कुर्ता-पैजामा और काली जैकेट में थे । श्री सिंह ने श्रीमती गांधी को स्मृति चिन्ह भेंट किया तथा श्री वोरा ने उन्हें शॉल ओढ़ाई। श्री द्विवेदी ने श्री गांधी को गुलदस्ता और शॉल भेंट किया। समारोह की शुरुआत पूर्वाह्न 11 बजे राष्ट्रगीत से हुई तथा समापन राष्ट्रगान से हुआ।

जब चूमा मां सोनिया का माथा

कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान सौंपे जाने के दौरान कुछ आत्मीय और भावुक पल भी देखने को मिले। सोनिया गांधी ने अपने संबोधन में सास इंदिरा गांधी और पति राजीव गांधी को याद करते हुए भावुक नजर आईं। साथ ही उन्होंने बेटे राहुल के लिए कहा कि उनकी सहनशीलता पर उन्हें गर्व है। भावुकता से भरा भाषण खत्म करने के बाद जब सोनिया अपनी सीट पर लौटीं तो राहुल खड़े होकर उनका इंतजार कर रहे थे। जैसे ही सोनिया उनके पास पहुंचीं, राहुल ने मां का माथा चूमा। कार्यक्रम में मौजूद सैकड़ों पार्टी नेता और कार्यकर्ता इस पल के गवाह बने।

उपाध्यक्ष बनने पर भावुक हुए थे राहुल

राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बन चुके हैं। बता दें कि सन् 2013 में राहुल गांधी को कांग्रेस का वाइस प्रेजिडेंट बनाया गया था। इस दौरान जयपुर में हुए ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की बैठक में राहुल की ताजपोशी की गई थी। इस कार्यक्रम में राहुल गांधी उपाध्यक्ष बनने के बाद भावुक हो गए थे। सोनिया गांधी द्वारा अपने परिवार के बारे में बात करते वक्त राहुल के आखों से आंसू निकल आए थे। राहुल के भावुक होने की फोटोज काफी शेयर भी की गई थीं। यही नहीं सोनिया गांधी भी राहुल की स्पीच सुन भावुक हो गई थीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App