साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Dec 6th, 2017 12:14 am

*केंद्र सरकार ने कुपोषण, जन्म के समय बच्चों का वजन कम होने आदि समस्याओं से निपटने के वास्ते तीन साल की अवधि के लिए 9046 करोड़ रुपए के बजट के साथ राष्ट्रीय पोषण मिशन एनएनएम की शुरुआत को मंजूरी दे दी है। साल 2017-18 में शुरू हो रहे मिशन का लक्ष्य कुपोषण अैर जन्म के समय बच्चों का वजन कम होने संबंधी समस्याओं को हर साल दो प्रतिशत तक कम करना है।  इसका उद्देश्य शिशुओं, महिलाओं और किशोरियों में एनीमिया को तीन प्रतिशत प्रति वर्ष कम करना है।  भारतीय आयुध कारखाना सेवा अधिकारी (आईओएफएस) श्री सुनील कुमार चौरासिया को आयुध निर्माणियों के नए महानिदेशक और आयुध निर्माणी बोर्ड के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है । उन्होंने अपना पदभार 1 दिसंबर 2017 से संभाल लिया है। इससे पहले, वह ओएफबी के सदस्य थे तथा भौतिक और अवयव विभाग के प्रभारी थे।

* भारतीय आयुध कारखाना, सबसे पुराना और सबसे बड़ा औद्योगिक सेटअप है, जो रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग के तहत कार्य करता है.  पूर्व मिस एशिया पेसेफिक दिया मिर्जा को भारत की संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया था। लंबे समय से पर्यावरण संरक्षण की समर्थक दीया को पर्यावरणीय मुद्दों के समाधान तथा जागरूकता बढ़ाने हेतु अपने काम में और अधिक भार जोड़ने की भूमिका निभानी होगी। एक सद्भावना राजदूत के रूप में दीया संयुक्त राष्ट्र के साथ काम करेंगी, ताकि स्वच्छ हवा, स्वच्छ समुद्र, वन्यजीव संरक्षण और जलवायु परिवर्तन सहित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर संदेश प्रसारित किया जा सके।

* विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रूस के सोची में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लिया। भारत और पाकिस्तान  जून 2017 में शंघाई सहयोग संगठन के पूर्ण सदस्य बन गए थे। यह बैठक शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन का पहला प्रमुख सम्मेलन है क्योंकि गुट का कजाखस्तान में जून के एस्टाना शिखर सम्मेलन में पूर्ण सदस्य के रूप में भारत और पाकिस्तान को जोड़ने के लिए पहली बार विस्तार किया था।

* वरिष्ठ पत्रकार ए. सूर्यप्रकाश को लगातार दूसरी बार प्रसार भारती बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल फरवरी 2020 तक होगा।  सूर्यप्रकाश की नियुक्ति उनके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगी और उनका कार्यकाल आठ फरवरी, 2020 तक होगा। प्रसार भारती बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में उनका पिछला कार्यकाल गत 28 अक्तूबर को पूरा हो गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App