सियासी सांसें तेज, कल मतगणना तैयारियों की परख

By: Dec 11th, 2017 12:05 am

कांगड़ा-शिमला-कुल्लू में समीक्षा करने आएगी केंद्रीय टीम; सभी जिलाधीश-सहायक रिटर्निंग अफसर तलब, 2815 कर्मचारी बजाएंगे ड्यूटी

 शिमला— 18 दिसंबर को चुनावी मतगणना से पूर्व केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम हिमाचल आ रही है। केन्द्रीय टीम का दौरा तय हो गया है, जो कि 12 दिसंबर को यहां आएंगे। इसी दिन प्रदेश में तीन जगहों पर समीक्षा बैठकें होंगी और मतगणना की तैयारियों का जायजा लेने के साथ निर्देश दिए जाएंगे। पिछले कई दिनों से केंद्रीय चुनाव आयोग  का दौरा बन रहा था, लेकिन गुजरात चुनाव को लेकर इसमें कुछ व्यवधान था। अब 12 दिसंबर को इनका कार्यक्रम तय हो गया है, जिससे पहले यहां राज्य चुनाव विभाग ने भी अपनी तैयारियां कर ली हैं।जानकारी के अनुसार केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम में कई अधिकारी शामिल रहेंगे, जो कि एक ही दिन तीन जगहों पर अलग-अलग बैठकें करेंगे। इनकी एक टीम शिमला में होगी तो दूसरी कुल्लू और तीसरी टीम धर्मशाला पहुंचेगी। कुल्लू में मंडी डिवीजन की समीक्षा बैठक रखी गई है, जबकि धर्मशाला में कांगड़ा डिवीजन और शिमला में शिमला डिवीजन की बैठक की जाएगी। यहां सभी जिलाधीश बुलाए गए हैं, जो कि जिला के रिटर्निंग अधिकारी का दायित्व निभा रहे हैं। उनके साथ सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी बुलाए गए हैं। यहां चुनाव मतगणना से जुड़ी तैयारियों पर चर्चा की जाएगी और किस तरह से  सरलता के साथ इस काम को करना है, इसके बारे में बताया जाएगा। बैठकों में सर्विस वोटर के पोस्टल बैलेट को लेकर चर्चा होगी, जिसे इलेक्ट्रॉनिकली तरीके से कैसे किया जाएगा, इसके बारे में बताया जाएगा। इसके साथ मतगणना कार्य के दूसरे इंतजाम परखे जाएंगे और आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे। इससे पहले यहां प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी ने सभी जिलाधीशों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की है और तैयारियों का जायजा लिया है। मतगणना के कार्य में 2815 कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी, जिनको ड्यूटी समझा दी गई है। इनकी टीमें भी तय समय पर स्थापित केंद्रों तक पहुंच जाएंगी, जिसका इंतजाम कर दिया गया है।

48 केंद्रों पर काउंटिंग

प्रदेश भर में कुल 48 केंद्रों पर मतगणना का काम किया जाएगा, जो कि सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगा वहीं वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। कोई भी चुनाव में लगा कर्मचारी मोबाइल का प्रयोग इस केन्द्र में नहीं कर सकेगा। इसके अलावा भी कई तरह के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जिनको केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम जांचेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App