हिमाचल की बेटी ने न्यूजीलैंड रेडियो पर सुनाई जीत की दास्तां

By: Dec 4th, 2017 12:03 am

भुंतर— पांच सहयोगियों संग सागर परिक्रमा को निकली हिमाचली बेटी प्रतिभा जम्वाल के बेबाक बोल रविवार को पूरी दुनिया ने सुने। न्यूजीलैंड के एक रेडियो चैनल पर तारिणी टीम की सहायक-इंचार्ज प्रतिभा जम्वाल ने इस सफर की चुनौतियों और इससे निपटने की उनकी प्लानिंग के बारे में बताया। रेडियो में जब क्रू-मेंबर की ‘जय हिंद’ की बुलंद आवाज सुनाई दी, तो इसके बाद चक्क दे इंडिया का गाना भी बजने लगा। बता दें कि प्रदेश के कुल्लू जिला की रहने वाली और इंडियन नेवी में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जम्वाल टीम सहित सागर परिक्रमा के जरिए भारत सहित पांच देशों की यात्रा पर निकली हैं। सितंबर माह में आरंभ हुई यात्रा करीब 200 से अधिक दिनों तक चलने वाली है। इस कड़ी में यह टीम आस्ट्रेलिया के फ्रेंमेंटल, फॉकलैंड के पोर्ट स्टेनली के बाद अब न्यूजीलैंड के सेंटरबरी शहर में पहुंची है। इसके बाद टीम दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन को रवाना होगी और फिर वापस भारत लौटेगी। छह सदस्यीय यह टीम मौसम की भविष्यवाणी के लिए समुद्री तरंग डाटा तैयार कर रही है, जो भारतीय मौसम विभाग को सौंपा जाएगा। इसके अलावा यह समुद्री प्रदूषण की मानिटरिंग करने के साथ इसकी रिपोर्ट तैयार कर रही है। बताया जा रहा है कि इनकी रिपोर्ट से मौसम विभाग और मौसम की सही भविष्यवाणी कर पाएगा। रविवार को आईएनएसवी तारिणी की यह टीम न्यूजीलैंड के एक रेडियो स्टेशन में पहुंची। प्रतिभा जम्वाल ने कहा कि सेलिंग और ओशियन सेलिंग को बढ़ावा देने के लिए ‘सागर परिक्रमा’ को निकली टीम की सभी सदस्य नेवी के अलग-अलग कैडर से हैं और सभी के अपने अनुभव हैं। उन्होंने कहा कि अलग विचार रखने के बावजूद वे सेलिंग वोट में मिलजुल कर फैसले लेती हैं और सभी अपने अनुभव साझा करती हैं। इसके अलावा चुनौतीपूर्ण हालात में भी सभी मिलकर काम करती है।

म्हादेई से बनाया है रिकार्ड

नौसेना की सेलिंग वोट तारिणी से पहले यह टीम म्हादेई सेलिंग वोट के जरिए रिकार्ड दस हजार समुद्री मील का सफर कर चुकी है। यह इस टीम की दूसरी यात्रा है, जिसमें महिलाएं शामिल हैं।

क्रू में ये वीरागंनाएं

इस टीम का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडेंट वर्तिका जोशी कर रही हैं, तो लेफ्टिनेंट कमांडेंट प्रतिभा जम्वाल इसकी सहायक हैं। अन्य सदस्यों में लेफ्टिनेंट ऐश्वर्य बोडापती, लेफ्टिनेंट पतरापल्ली स्वाथी, लेफ्टिनेंट विजया देवी व लेफ्टिनेंट पायल गुप्ता शामिल हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App