2020 टोक्यो ओलंपिक को तैयार

By: Dec 17th, 2017 12:07 am

पदक विजेताओं के लिए रहा ‘वापसी वर्ष’

नई दिल्ली— देश को ओलंपिक में पदक दिलाकर गौरवान्वित करने वाले चार खिलाडि़यों पहलवान सुशील कुमार, महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम, बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल और निशानेबाज गगन नारंग के लिए 2017 वापसी वर्ष रहा, जिसमें उन्होंने दिखा दिया कि वे 2020 के टोक्यो ओलंपिक के लिए तैयार हैं। इन चार खिलाडि़यों ने 2012 के लंदन ओलंपिक में पदक जीते थे। सुशील ने लंदन में जहां रजत जीता था, वहीं मैरीकॉम, सायना और नारंग ने कांस्य पदक जीते थे। सुशील चयन विवाद में फंसने के कारण 2016 के रियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाए थे, जबकि मैरीकॉम क्वालिफाई नहीं कर पाई थीं। सायना और नारंग रियो में पहुंचे जरूर, लेकिन उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

मैट पर वापसी ही बड़ी बात

दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील ने तीन साल के लंबे अंतराल के बाद मैट पर इंदौर में हुई नेशनल चैंपियनशिप से वापसी की और 74 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। हालांकि उनकी वापसी पर क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में मिले वॉकओवर का विवाद ज्यादा छा गया। सुशील का मैट पर लौटना ही भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ी खबर है। सुशील की वापसी के बाद फेडरेशन ने जनवरी में होने वाली कुश्ती लीग में सुशील के उतरने का ऐलान करने में ज्यादा समय नहीं लगाया, जबकि सुशील फेडरेशन से मतभेद के कारण दो बार कुश्ती लीग से दूर रहे थे।

एशियाई मुक्केबाजी में सोना

पांच बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम ने एशियाई मुक्केबाजी में 48 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने इस प्रतियोगिता में पांचवीं बार स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। उन्होंने उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मि को 5-0 से हराया। यह 2014 एशियाई खेलों के बाद मैरीकॉम का पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक और एक साल में उनका पहला पदक था। 35 वर्षीय मैरीकॉम ने इस जीत के साथ टूर्नामेंट में अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा। वह कुल छह बार फाइनल में पहुंची और बस एक बार रजत पदक से संतोष करना पड़ा। उन्होंने 2003, 2005, 2010 और 2012 में भी इसमें स्वर्ण जीता था। मैरीकॉम पांच साल 51 किलोग्राम में भाग लेने के बाद 48 किलोग्राम वर्ग में लौटी हैं।

शानदार वापसी

पिछले वर्ष ओलंपिक के बाद घुटने का आपरेशन कराने वाली सायना ने अपनी फिटनेस में लौटते हुए शानदार वापसी की और इस साल नई राष्ट्रीय चैंपियन बनीं। उन्होंने फाइनल में सिंधु को पराजित किया। सायना ने इसके अलावा मलेशिया मास्टर्स का भी खिताब जीता।

आस्ट्रेलिया में नारंग को निशानेबाजी में रजत

नारंग ने आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैंपियनशिप में 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में रजत पदक जीता। रियो ओलंपिक 2016 के बाद पहला बड़ा टूर्नामेंट खेल रहे नारंग ने क्वालिफिकेशन में 617.6 का स्कोर करके चौथा स्थान हासिल किया और फाइनल में उन्होंने 246.3 का स्कोर किया। वह स्वर्ण विजेता से मात्र 1.4 अंक ही पीछे रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App