न्यूजीलैंड की धरती पर…चक दे इंडिया

आज अंडर-19 वर्ल्ड कप का आगाज, पृथ्वी शॉ की अगवाई में उतरेगा भारत

मुंबई— धुरंधर बल्लेबाज और भारतीय कप्तान विराट कोहली, अनुभवी चेतेश्वर पुजारा, स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह, भारतीय ओपनर शिखर धवन, रविंद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव। इन सभी को दुनिया के सामने अपना टैलेंट दिखाने का सबसे पहला मौका इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) द्वारा आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप में मिला था। विराट, जडेजा और युवराज तो वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा भी रहे। टूर्नामेंट का 12वां एडिशन शनिवार से न्यूजीलैंड की मेजबानी में शुरू होगा। रिकार्ड तीसरी बार मेजबानी कर रहे न्यूजीलैंड ने टूर्नामेंट का खिताब एक बार भी नहीं जीता है। भारत इस टूर्नामेंट का तीन बार का चैंपियन है, लेकिन वह 2012 के बाद से खिताब नहीं जीत सका है। टीम इंडिया की कमान मुंबई के पृथ्वी शॉ के हाथों में हैं, जो पहली ही बॉल से करारे शॉट खेलने में हिचकिचाते नहीं हैं।

16 टीमों में होड़

खिताब की होड़ में टेस्ट मैच खेलने वाले सभी 10 देशों के अलावा नामीबिया, पापुआ न्यू गिनी, केन्या, कनाडा, अफगानिस्तान और आयरलैंड भी हैं।  ग्रुप स्टेज में हर टीम को तीन-तीन मैच खेलने होंगे। मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज को ग्रुप-ए तो भारत को ग्रुप-बी में रखा गया है।

सुपर लीग-प्लेट राउंड

ग्रुप मैचों की समाप्ति के बाद हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर लीग राउंड में तो बाकी दो प्लेट राउंड में प्रवेश करेंगी। सुपर लीग और प्लेट राउंड में क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मैच के अलावा पांचवें से लेकर 16वें स्थान पर रहने वाली टीमों के निर्धारण के लिए प्लेऑफ मैच भी खेले जाएंगे। सुपर लीग के फाइनल मैच को जीतकर एक टीम चैंपियन बनेगी तो प्लेट राउंड का फाइनल जीतने वाली टीम के लिए भी इनाम है। 2016 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में प्लेट राउंड के फाइनल मैच में जिम्बाब्वे ने अफगानिस्तान को हराया था।

भारत का कार्यक्रम

* 14 जनवरी को आस्ट्रेलिया से भिड़ंत, टौरांगा, सुबह 6:30

* 16 जनवरी को पापुआ न्यू गिनी से मुकाबला, टौरांगा, सुबह 6:30

* 19 जनवरी को जिम्बाब्वे से लड़ाई, टौरांगा, सुबह 6:30

टीमें तैयार

* ग्रुप-ए : वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, केन्या

*  ग्रुप-बी : भारत, आस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे

* ग्रुप-सी : इंग्लैंड, बांग्लादेश, कनाडा, नामीबिया

*  ग्रुप-डी : पाकिस्तान, श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान

You might also like