पुराने कपड़े

आपके घर का  इंटीरियर डेकोरेटर

आपके कपड़े जब पुराने हो जाते हैं तो बेवजह वार्डरोब में जगह घेर लेते हैं। पुराने कपड़े  वार्डरोब से तभी निकालते हैं जब उन्हें दान में देना हो या उनका पोंछा बनाना हो, लेकिन कुछ पुराने कपड़े फिर भी ऐसे होते हैं, जिनकी यादें हमें उनके साथ ऐसा कुछ करने नहीं देती हैं। भले ही वे कपड़े हमारे इस्तेमाल के न हों, लेकिन हम उन्हें खुद से दूर नहीं करना चाहते हैं। आज हम आपकी इस प्रॉब्लम का बहुत ही अच्छा सॉल्यूशन लेकर आए हैं, जो पुराने कपड़े आज आपकी समस्या बने हैं वही आपको अपके घर का इंटीरियर डेकोरेटर बना देंगे।

शर्ट से बनाएं तकिया कवर : आपके वार्डरोब की वह शर्ट जो लंबे अरसे से आपके तन पर नहीं पड़ी है न ही पड़ने वाली है, वो शर्ट जिसे आप चाहकर भी खुद से दूर नहीं कर पा रहे हैं उसे आप तकिया कवर का रूप देकर हमेशा के लिए अपने करीब रख सकते हैं। ऐसे कपड़ों से चौकोर कपड़ा अलग काट लें। इससे पिल्लो कवर बनाकर किसी भी तकिए पर चढ़ा सकती हैं।

पुरानी साड़ी से सजेंगी कुर्सियां : पुरानी साड़ी भी इस्तेमाल में आ सकती है। पुरानी साडि़यों पर लगे पैच को चेयर कवर पर सिला जा सकता है। इसके अलावा पुरानी साड़ी से आप चादर अैर पर्दे बना सकते है।

ड्रेस की लेस का भी इस्तेमाल : ड्रेस में लगी लेस का पर्दों की सुंदरता बढ़ाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। बच्चों के कपड़ों पर बने टैडीबियर को चादर में लगा सकती हैं।

कार्गो पैंट्स से बनेंगे बैग : पुरानी कार्गो पैंट्स भी बहुत काम की होती हैं। उससे बैग बनाया जा सकता है। उसके जेब वाले हिस्से को काटकर अलग निकाल लें। पैंट का बाकी का कपड़ा बैग की बैल्ट का काम करेगा। पैंट का ऊपर का हिस्सा शॉर्ट्स के तौर पर भी काम में आ सकता है। जेब वाले हिस्से पर बैल्ट लगाकर इसे बॉडी क्रॉस बैग बनाया जा सकता है। इन्हें कुछ अलग तरीकों से भी बनाया जा सकता है। जितना बड़ा बैग बनाना है, उतना कपड़ा काट लें और उसे फोल्ड करके सिल लें। इस पर दूसरे पुराने कपड़ों से डिजाइन निकालकर पैचवर्क के तौर पर लगा सकते हैं।

You might also like