अंत तक लड़ाई ही बड़ी उपलब्धि

By: Jan 22nd, 2018 12:05 am

अपनी प्रखर लेखनी से सरकार की चूलें हिला देने वाला पत्रकार समाज को आईना दिखाकर सच से रू-ब-रू करवाता है। सरकार और आवाम के बीच की इस कड़ी को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ यूं ही नहीं कहते। यह वह सेतु है जो देश और समाज की तरक्की की दिशा और दशा तय करता है। पर क्या बदलते परिवेश और दबाव के बीच पत्रकार कहीं सरकार का ही तो होकर नहीं रह गया है? पत्रकारों की कहानी पत्रकारों की जुबानी आपके सामने ला रहा है प्रदेश का अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’

पत्रकारिता की मंजिल क्या है

वरिष्ठ पत्रकार राजीव शर्मा का कहना है कि पत्रकारिता की पहली मंजिल जन सेवा है। उन्होंने कहा कि पत्रकार लेखनी से जन समस्याएं सरकार तक पहुंच पाता है। पत्रकार सरकार की नाकामियों को जनता के हित में रखकर सामने लाता है। पत्रकारिता को सही दिशा में ले जाकर लोकहित के लिए प्रयोग करना ही पत्रकार की मंजिल है।

वरिष्ठ पत्रकार गौरीशंकर पत्रकार का मुख्य लक्ष्य स्वतंत्रता,  मानवीय संवेदना, समानता और बंधुत्व भाव को पैदा करना होता है। पत्रकार को यह ईमानदारी से निभाना चाहिए। पत्रकारिता को स्वतंत्रतापूर्वक निर्वाहन करके जनसेवा के लिए कार्य करना चाहिए।  मीडिया को राष्ट्र का चौथे स्तंभ का दर्जा प्राप्त है।

वरिष्ठ पत्रकार करतार कौशल का कहना है कि पत्रकार जनता का सेवक है। पत्रकार कई चुनौतियों को पार कर जनता की सेवा करने में पीछे नहीं हटता है। यही पत्रकारिता की अच्छी पहचान है। उन्होंने कहा कि सरकार और पत्रकार साथी हैं। जब तक सांस है तब तक पत्रकार समस्याओं को सरकार के समक्ष उजागर करता रहेगा।

पत्रकार और सरकार के रिश्तों को आप क्या मानते हैं?

राजीव शर्मा ने कहा कि वास्तव में पत्रकार और सरकार जनता के बीच एक सेतु है। भारत में लोकतंत्र व्यवस्था है। इसमें मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। पत्रकार सरकार के क्रिया कलाप को जनता तक पहुंचाते हैं और लोगों का पक्ष सरकार तक पहुंचाया जाता है।

पत्रकार सरकार और जनता के बीच की एक कड़ी होती है और पत्रकार जनता की आवाज को सरकार तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा सकता है, जिससे जनता की समस्याओं का निदान हो सकता है। जनता की आवाज को बुलंद तरीके से सरकार तक पहुंचाने का कार्य पत्रकार को करना चाहिए। पत्रकार सरकार को उनका आईना दिखाने का कार्य करता है।

पत्रकार सरकार के उन कार्यों का भी पर्दाफाश करता है, जहां सरकार लोगों की समस्याओं पर गंभीरता नहीं लाती है। वहीं, सरकार की अच्छी उपलब्धियों को भी पत्रकार ही अपनी लेखनी के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाता है।  जनता की बेहतरी के लिए पत्रकार और सरकार के बीच का रिश्ता अहम होता है। पत्रकार समस्याओं को उठाकर सरकार को सचेत करता है।

किसी भी पत्रकार की सबसे बड़ी उपलब्धि

जनहित से जुड़े मुद्दे को उसके अंजाम तक पहुंचाना ही एक पत्रकार की सबसे बड़ी उपलब्ध मानी जाती है। जर्नलिस्ट का दायित्य है कि जनता से जुड़े किसी भी बात का प्रमुखता से उठाए।

बरखादत्त जैसी महिला पत्रकार ने देश पर कुर्बान होकर पत्रकारिता का गौरव बढ़ाया है। दो देशों के बीच चली लड़ाई को लाइव दिखाते हुए बरखादत्त का नाम   निर्भीक पत्रकारों में गिना जाता है। पत्रकारिता में निष्पक्षता से काम किया जाना चाहिए।

पत्रकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है निष्पक्ष पत्रकारिता, जिसमें व्यक्तिगत स्वार्थ न हो। पत्रकारिता के माध्यम से पत्रकार समाज में अहम भूमिका निभा सकता है। लोगों के हितों के लिए तब तक आवाज उठानी चाहिए, जब तक समस्या हल नहीं हो।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App