आपके बालों के लिए जरूरी एमिनो एसिड

By: Jan 28th, 2018 12:12 am

भारती तनेजा डायरेक्टर ऑफ एल्पस ब्यूटी

बालों का एक अहम हिस्सा प्रोटीन हैं। नाखूनों की तरह बाल में भी 95.98 प्रतिशत प्रोटीन होते हैं। आपके फूड में सम्मिलित प्रोटीन, डाइजेशन और एब्जॉर्पशन के दौरान विशिष्ट एमिनो एसिड में टूटते हैं।

एमीनो एसिड के प्रकार :

प्रकृति में मौजूद सौ एमीनो एसिड्स में से हमारा शरीर केवल 22 एमिनो एसिड्स का ही प्रयोग कर सकता है। शरीर इनमें से भी भोजन द्वारा प्राप्त 9 आवश्यक एमिनो एसिड्स को छोड़ कर सभी एमीनो एसिड्स खुद बना सकता है। शरीर द्वारा प्रोड्यूस एमिनो एसिड में ग्लाइसीन और अलैनिन जैसे गैर आवश्यक एमिनो एसिड शामिल हैं और भोजन द्वारा प्राप्त एमिनो एसिड्स में फेनिलएलनिन, वालीने, ट्रीप्टोफन मेथओनीन, हिस्टडीन और लाइसिन जैसे आवश्यक एमीनो एसिड शामिल हैं। स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक इन सभी एमिनो एसिड की कमी से फॉलिकल्स हेयर फाइबर्स का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होते, जिससे बाल पतले और झड़ने लगते हैं, गंभीर मामलों में तो यह गंजापन भी ला सकता है।  इसके लिए कई चीजों को ध्यान में रखकर चलने की जरूरत है, जिसमें शैंपू व कंडीशनर जैसे सही प्रोडक्ट्स, एक्सरसाइज वगैरह शामिल हैं।

प्रोटीन बेस्ड प्रोडक्ट

बालों का ख्याल रखने का पहला कदम है प्रोटीन बेस वाले शैंपू व कंडीशनर यूज करना। आप ऐसे प्रोडक्ट्स देखें, जो बालों व स्काल्प पर जेंटल हों और बालों को जड़ों से पोषण दें।  ये चीजें प्रोटीन व विटामिन युक्त होनी चाहिए।

बैलंस्ड डाइट

स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स से बालों को खास लुक दिया जा सकता  है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App