कब खुलेगा कैनेडी की हत्या का राज

By: Jan 13th, 2018 12:05 am

कहा जाता है कि जब कैनेडी की कार उस शख्स के पास से निकली तो उसने छाता घुमाना शुरू किया। अमरीकी खुफिया एजेंसियों को यह आशंका थी कि शायद यह भी हमलावरों से मिला हुआ था और हत्या के लिए ग्रीन सिग्नल देने का काम कर रहा था…

दुनिया के कई रहस्यों के बारे में आप जानते होंगे, लेकिन पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की सरेआम हत्या की मिस्ट्री आज तक नहीं सुलझ पाई है। करीब 52 साल पहले उनकी हत्या हुई थी। हत्या भी ऐसी जगह हुई जहां हजारों लोगों की भीड़ थी। तस्वीरें खींची जा रही थीं। वीडियो बनाए जा रहे थे, लेकिन हत्या के बाद जो तस्वीरें सामने आईं, उनमें दिखने वाले रहस्यमय शख्स इस मिस्ट्री को और उलझा गए। तस्वीरों में दो चेहरे नजर आए थे। पहली तस्वीर में एक ऐसा शख्स था जो दूसरी तस्वीरों में काले छाते के साथ नजर आ रहा था। इसे ब्लैक अंबरेला कहा गया।

छाते का रहस्य

कहा जाता है कि जब कैनेडी की कार उस शख्स के पास से निकली तो उसने छाता घुमाना शुरू किया। अमरीकी खुफिया एजेंसियों को यह आशंका थी कि शायद यह भी हमलावरों से मिला हुआ था और हत्या के लिए ग्रीन सिग्नल देने का काम कर रहा था। किसी का यह कहना था कि इस शख्स ने छतरी में ही बंदूक छिपा कर रखी थी। एक और तस्वीर हत्या के दौरान की मिली जिसमें एक महिला नजर आ रहा थी। महिला ओवरकोट में थी। एक वक्त ऐसा भी था जब वह कैनेडी के बिलकुल नजदीक थी। ऐसी आशंका जताई गई कि यह महिला उस वक्त तस्वीरें ले रही थी। हत्या के बाद मौके पर भगदड़ मच गई, लेकिन वह महिला तस्वीर लेती रही। एक तस्वीर में पता चला कि हत्या के बाद भी वह महिला किसी व्यक्ति से बातचीत कर रही थी।

महिला का दावा

अमरीकी खुफिया एजेंसी को लगा कि यह महिला कोई सुराग दे सकती है। इसके लिए विज्ञापन दिए गए कि इस महिला की पहचान कोई बता सकता है, तो बताए। लंबे अरसे तक किसी ने महिला की कोई जानकारी नहीं दी। अचानक 1970 में बेवरल ओलिवर नामक महिला ने दावा किया कि वह वही महिला है जो हत्या के वक्त मौजूद थी। हत्या के बाद उसे एक शख्स मिला जिसने उससे वह कैमरा ले लिया। उस व्यक्ति का कहना था कि वह एफबीआई से है। हालांकि महिला के दावे का कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला। इस तरह इस हत्या का रहस्य अभी तक बना हुआ है और इसे लाख कोशिशों के बावजूद सुलझाया नहीं जा सका है। एफबीआई जैसी ख्याति प्राप्त एजेंसी भी इसे सुलझाने में विफल रही है। इस रहस्य पर से पर्दा उठेगा भी या नहीं, इसको लेकर अब आशंकाएं पसरने लगी हैं। आशंकाएं उपजने का कारण यह है कि बड़ी-बड़ी एजेंसियां भी इस पर से पर्दा नहीं उठा सकी हैं। अब ज्यादातर लोग यही मानने लगे हैं कि इस हत्याकांड पर से पर्दा कभी उठ ही नहीं पाएगा। इतने महत्त्वपूर्ण पद पर विराजमान रहे व्यक्ति की हत्या की गुत्थी अगर इतने सालों बाद भी नहीं सुलझ पाई है, तो यह निश्चित रूप से चिंताजनक पहलू है। चिंता इस कारण भी ज्यादा है क्योंकि कैनेडी एक लोकप्रिय नेता थे जिनकी जनता में बहुत पैठ थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App