कोटी पेड़ कटान का आरोपी तीन दिन के पुलिस रिमांड पर

By: Jan 22nd, 2018 12:01 am

शिमला – कोटी में वन कटान के आरोपी को तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। आरोपी भूप सिंह को रविवार को जज के सामने पेश किया गया। पुलिस अब आरोपी को स्पॉट पर ले जाकर कटान में इस्तेमाल किए गए औजार बरामद करेगी। पुलिस इस मामले में अब वन और उद्योग विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों से भी पूछताछ करेगी। शिमला के कोटी में वन कटान को लेकर पुलिस की जांच जारी है और इसी कड़ी में शनिवार को गिरफ्तार किए गए आरोपी भूप सिंह को तीन दिन के रिमांड पर लिया गया है। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है। अभी तक जांच में यह सामने आया है कि शलोट गांव में लंबे अरसे से पेड़ कटान हो रहा था। हालांकि आरोपी ने कबूला है कि वह एक साल से लगातार पेड़ कटान कर रहा था, लेकिन इससे पहले भी बीच-बीच में पेड़ का कटान किया गया है, क्योंकि मौके पर पेड़ के पुराने ठूंठ पाए गए हैं, जो कई साल पुराने हैं। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर वन विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों को इस कटान की भनक क्यों नहीं लगी। पुलिस अब आरोपी को स्पॉट पर ले जाने की तैयारी में है। पुलिस आरोपी से कटान में इस्तेमाल किए गए औजार बरामद करेगी। पुलिस उस जगह की निशानदेही भी करेगी, जहां पेड़ काटे गए हैं। हालांकि वन विभाग पहले राजस्व विभाग से इसकी पैमाइश करवा चुका है, जिसमें करीब 40 बीघा सरकारी जमीन पर कटान की बात सामने आई है। लेकिन पुलिस अपने स्तर पर वहां निशानदेही करवाना चाह रही है, ताकि इस बात को पक्का किया जा सके कि जो कटान हुआ है, वह निजी भूमि नहीं, बल्कि सरकारी जमीन पर हुआ है। आरोपी द्वारा किए गए खनन को लेकर भी पुलिस जांच कर रही है।

स्लेट के लिए ली थी अनुमति

आरोपी भूप सिंह यहां स्लेट का खनन कर रहा था और इसके लिए उसने उद्योग विभाग से खनन की अनुमति के दस्तावेज भी वन विभाग के समक्ष पेश किए थे। ऐसे में अब पुलिस उद्योग विभाग से इसका रिकार्ड भी लेगी और यह जांच करेगी का क्या विभाग की ओर से खनन की अनुमति दी गई थी। यदि विभाग की ओर से खनन की कोई अनुमति दी गई थी, तो यह कितने समय के लिए मिली थी। इसे लेकर पुलिस विभाग के अधिकारियों से पूछताछ करेगी और वहां से दस्तावेज लेगी।

14 साल से था एक ही फोरेस्ट गार्ड

अभी तक यह सामने आया है कि यहां करीब 14 साल से एक ही वनरक्षक तैनात रहा था, जो कि दिसंबर में रिटायर हो चुका है। रिटायर्ड वनरक्षक को वन विभाग चार्जशीट कर चुका है और अब पुलिस इससे पूछताछ करेगी। यह भी जांच की जाएगी कि क्या इसकी तरफ से विभाग को कोई शिकायत की गई थी। यदि शिकायत की गई थी तो बड़े अधिकारियों ने इस पर कोई कार्रवाई की थी कि नहीं। ऐसे में यह तय है कि कर्मचारियों के साथ-साथ अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App