चार महीने का खूखा खत्म

By: Jan 24th, 2018 12:10 am

नाहन— करीब चार माह के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मंगलवार को सिरमौर के किसानों व बागबानों की मुराद पूरी हो गई। जिला के अधिकांश पहाड़ी क्षेत्रों में मंगलवार दोपहर बाद इस सीजन का पहला हिमपात हुआ। शिमला व सिरमौर जिला की सीमा पर स्थित प्रमुख धार्मिक स्थली चूड़धार की पहाडि़यां जहां सफेद चादर से ढक गई हैं, वहीं हरिपुरधार व नौहराधार क्षेत्र की अधिकांश पहाडि़यों पर मंगलवार को हिमपात हुआ। अधिकांश जिला में सुबह से ही मौसम ठंडक वाला रहा तथा दिन भर बादलों की घेराबंदी के बाद दोपहर बाद मौसम ने करबट ली। जहां नाहन व पांवटा साहिब में हल्की बूंदाबांदी से लोगों को संतोष करना पड़ा, वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से पहाड़ों ने सफेद चादर ओढ़ ली। नौहराधार, हरिपुरधार व चूड़धार की पहाडि़यों में करीब दो से चार ईंच तक, जबकि चूड़धार में करीब एक फुट से अधिक बर्फ पड़ी। कड़ाके की ठंड में पूरा जिला सिरमौर जकड़ गया है। लंबे समय से जिला के लोग बर्फबारी व बारिश की उम्मीद लगाए बैठे थे जो कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक मंगलवार को सही साबित हुई। बारिश व हिमपात ने किसानों व बागबानों के चेहरे खिला दिए हैं। ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी से कुछ मार्ग भी अवरुद्ध हुए हैं। इसके अलावा जिला के मैदानी क्षेत्रों में भी मंगलवार को कड़ाके की ठंड रही तथा तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। नाहन व पांवटा साहिब के अलावा निचले क्षेत्रों कालाअंब, शंभूवाला, मोगीनंद, सतौन आदि क्षेत्रों में भी दिन भर हल्की बूंदाबांदी से मौसम ठंडा रहा। किसानों-बागबानों के लिए बर्फबारी व बारिश अमृत बनकर बरसी है तथा पिछले चार महीने से सूखे की मार झेल रहे किसानों को भी कुछ राहत मिली है।

फसलों के लिए संजीवनी बनकर बरसी बारिश

राजगढ़— राजगढ़ क्षेत्र में पिछले कुछ महीने से लगातार सूखे के बाद बारिश से राहत की सांस मिली। मंगलवार को हुई बारिश फसलों के लिए संजीवनी बनकर बरसी। बारिश होने से मटर, लहसुन, धनिया, गेहूं, स्ट्रॉबेरी, विभिन्न फलदार पौधों के लिए बारिश संजीवनी बनकर बरसी है। क्षेत्र के किसान तपेंद्र ठाकुर, अमित कमल, मनोज चौहान, धर्मेंद्र चौधरी ने बताया कि पिछले काफी समय से बारिश न होने के चलते फसलें मुरझाने लगी थीं।

चूड़धार में एक फुट बर्फबारी

नौहराधार— जिला सिरमौर में मंगलवार को दोपहर बाद एकाएक हुए मौसम खराब से सीधी ही नौहराधार, हरिपुरधार में बर्फबारी शुरू हुई। जिला के सबसे ऊंची चोटी पर्वत शृंखला चूड़धार में समाचार लिखे जाने तक करीब एक फुट बर्फ गिर चुकी थी, जबकि नौहराधार, हरिपुरधार, चांदपुर, गताधार आदि में तीन से चार ईंच हिमपात दर्ज किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App