फाहों के साथ- साथ अब शिमला से टूरिस्ट भी रूठे

By: Jan 21st, 2018 12:05 am

शिमला — हिल्स क्वीन शिमला वीकेंड पर भी खाली है। शिमला के प्रमुख पर्यटक स्थल भी वीकेंड पर सुनसान दिखे। मौसम की बेरुखी की मार के चलते नाममात्र पर्यटक ही हिल्स क्वीन पहुंच रहे हैं। इससे पर्यटन कारोबारियों को भारी मंदी की मार झेलनी पड़ रही है। शिमला में पूरा दिसंबर माह ड्राई रहा। जनवरी माह में भी अभी तक बारिश-बर्फबारी नहीं हुई। क्रिसमस व नववर्ष को छोड़कर शिमला में कम ही सैलानी पहुंच रहे हैं। पर्यटन  कारोबारियों की माने तो मौसम की बेरुखी के चलते (बर्फबारी न होने से) इस विंटर सीजन अभी तक पर्यटन कारोबार में 40 से 50 फीसदी गिरावट आई है। आलम यह हो गया है कि अब तो वीकेंड पर भी शिमला में नाममात्र सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं। ऐसे में पर्यटन कारोबारी भी मौसम में करवट के इंतजार में है। पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद है कि अगर आगामी दिनों में बारिश-बर्फबारी होती है तो मंदी की मार झेल रहे पर्यटन कारोबार में तेजी आएगी। बर्फबारी न होने के चलते शिमला में पर्यटन कारोबार मंदी के दौर में गुजर रहा है। इस विंटर सीजन में अभी तक पर्यटन कारोबार में 40 से 50 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है।

कल तक राहत की कोई उम्मीद नहीं

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश में 22 जनवरी तक मौसम शुष्क बना रहेगा, जबकि विभाग द्वारा 23 जनवरी से मौसम में करवट की उम्मीदें जताई जा रही हैं। अगर मौसम विभाग के पूर्वानुमान सटीक बैठता है और शिमला में बर्फबारी होती है तो इससे पर्यटन कारोबार में फिर से तेजी आ सकती है।

शिमला में रातें भी हो गईं गर्म

शिमला में दिन के साथ रातें भी गर्म हो गई हैं।  शिमला में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसमें शुक्रवार के मुकाबले 2.0 डिग्री की बढ़ोतरी आई है। ऐसे में दिन के साथ रातों में भी ठंड का ज्यादा अहसास नहीं हो रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App