फ्लोरीकल्चर फूलों सा महकता करियर

By: Jan 3rd, 2018 12:15 am

किसी भी पाटी, कान्फ्रेंस या फिर मीटिंग में जाएं, वहां आज कैटरिंग के बाद सबसे ज्यादा ध्यान फूलों की डेकोरेशन पर ही दिया जाता है। इन्हीं सब कारणों से फूलों के उत्पादन में खासा इजाफा देखने को मिल रहा है। फूल उगाने की प्रक्रिया को फ्लोरीकल्चर के नाम से जाना जाता है। यदि आपको भी फूलों  से प्यार है और आप भी इस क्षेत्र में अपना भविष्य संवारना चाहते हैं, तो फिर इस दिशा में उपलब्ध कोर्स आपको सफलता के शिखर तक पहुंचा सकते हैं…

जीवन में खुशियों के रंग भरने हों या फिर देवी-देवताओं को प्रसन्न करना हो या फिर किसी को श्रद्धांजलि अर्पित करना हो, इन सबमें  इजहार का माध्यम बनता है फूल। वैसे भी आजकल फूलों  को लेकर की गई सजावट का कोई जवाब नहीं है। ये बेजान पड़ी चीजों में एक नई जान डाल देते हैं। आप किसी भी पार्टी, कान्फ्रेंस या फिर मीटिंग में जाएं, वहां आज केटरिंग के बाद सबसे ज्यादा ध्यान फूलों  की डेकोरेशन पर ही दिया जाता है। इन्हीं सब कारणों से फूलों के उत्पादन में खासा इजाफा देखने को मिल रहा है। फूल उगाने की इस प्रक्रिया को फ्लोरीकल्चर के नाम से जाना जाता है। यदि आपको भी फूलों से प्यार है और आप भी इस क्षेत्र में अपना भविष्य संवारना चाहते हैं, तो फिर इस दिशा में उपलब्ध कोर्स आपको सफलता के शिखर तक पंहुचा सकते हैं।

प्रमुख शिक्षण संस्थान

  1. वाईएस परमार विश्वविद्यालय, नौणी (हिमाचल प्रदेश)
  2. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार
  3. हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर (हिमाचल प्रदेश)
  4. इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीच्य़ूट, नई दिल्ली
  5. आनंद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, आनंद (गुजरात)
  6. पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, लुधियाना (पंजाब)
  7. इलाहाबाद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
  8. जीबी पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी, पंत नगर (उत्तराखंड)
  9. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, इंस्टीच्य़ूट ऑफ एग्रीकल्चर साइंस फैकल्टी, वाराणसी (उत्तर प्रदेश)

क्या है फ्लोरीकल्चर

फ्लोरीकल्चर हार्टिकल्चर की एक शाखा है, जिसमें फूलों की पैदावार, मार्केटिंग, कॉस्मेटिक और परफ्यूम इंडस्ट्री के अलावा फार्मास्यूटिकल आदि शामिल हैं। युवा इस व्यवसाय को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

फ्लोरीकल्चर में काम

इस क्षेत्र में अनुभवी होने के लिए आपको कृषि विज्ञान में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है। तभी आप फ्लोरीकल्चर में महारत हासिल कर पाएंगे। फ्लोरीकल्चर पाठ्यक्रम के अंर्तगत फूलों  को झड़ने से कैसे बचाया जाए, फूलों  को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखा जाए, उसकी अच्छी क्वालिटी को कैसे अधिक से अधिक बढ़ाया जाए, बड़े आकार के फूल व अधिक से अधिक संख्या में फूलों का उत्पादन कैसे किया जाए, फूलों की कटिंग कैसे की जाए ताकि दूसरे फूल को हानि न पंहुचें, कौन से फूल का उत्पादन बीज के जरिए किया जाए और कौन से फूल का बल्ब के जरिए यानी डंठल के जरिए, बेमौसमी फूलों का उत्पादन कैसे किया जाए, एक्सपोर्ट के दौरान फूलों का संरक्षण कैसे किया जाए जैसी फूलों से जुड़ी तमाम बातों की जानकारी इस पाठ्यक्रम के जरिए दी जाती है।

कोर्स एवं अवधि

ग्रेजुएट स्तर पर पढ़ाई के लिए चार साल व पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर पढ़ाई के लिए दो साल की समय सीमा निर्धारित है। ऐसे स्टूडेंट्स जो नॉन एग्रीकल्चर क्षेत्र से आते हैं, उनके लिए पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर पढ़ाई के लिए तीन साल की समय सीमा निर्धारित है। इसके अलावा कुछ विश्वविद्यालयों में इंटर, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स का भी प्रावधान है। इन सभी की समय सीमा क्रमशः एक साल, दो साल से लेकर छह व तीन माह तक निर्धारित है। हालांकि अलग-अलग विश्वविद्यालयों के इस संबंध में अलग- अलग मापदंड निर्धारित हो सकते हैं।

रोजगार के अवसर

यह ऐसा क्षेत्र है, जहां आप सरकारी व निजी क्षेत्र के अलावा स्वयं का व्यवसाय कर अच्छा-खासा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। क्योंकि अन्य फसल व सब्जी की अपेक्षा इसमें अधिक मुनाफा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि देश में प्रतिवर्ष 20 प्रतिशत के हिसाब से फूलों  की खपत बढ़ रही है। एक सर्वे के अनुसार फूलों के कारोबार से लगभग पूरे देश में पांच लाख लोग आजीविका चला रहे हैं। पूरे देश में फूलों की मांग के हिसाब से आपूर्ति महज केवल 60 प्रतिशत ही हो पाती है। इस हिसाब से देखा जाए, तो एक्सपोर्ट के कारोबार में फूलों का एक अच्छा स्कोप है। नौकरी व व्यवसाय के अलावा रिसर्च एवं टीचिंग के क्षेत्र को भी अपनाया जा सकता है। नर्सरी खोल कर स्वरोजगार करें तो अच्छी कमाई हो सकती है। इसके अलावा फ्लोरल डिजाइनर, लैंडस्केप डिजाइनर, फ्लोरीकल्चर थैरेपिस्ट, ग्राउंडकीपर्स, प्लांटेशन एक्सपर्ट के अलावा पीएचडी करके देश की किसी भी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में बतौर लेक्चरर नियुक्त हो सकते हैं।

असीमित आमदनी

किसान यदि एक हेक्टेयर में गेंदे के फूल लगाते हैं, तो वे वार्षिक आमदनी 1 से 2 लाख तक बढ़ा सकते हैं। इतने ही क्षेत्र में गुलाब की खेती करते हैं तो दोगुनी तथा गुलदाउदी की फसल से 7 लाख रुपए सालाना आसानी से कमा सकते हैं। इसमें आमदनी मेहनत पर निर्भर करती है।

शैक्षणिक योग्यता

सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री जैसे कोर्स के लिए दस जमा दो में बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के साथ पास होना जरूरी है।  मास्टर्स डिग्री के लिए एग्रीकल्चर में बैचलर डिग्री जरूरी है। मास्टर्स डिग्री के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ  एग्रीकल्चर रिसर्च द्वारा ऑल इंडिया एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा ली जाती है। गौरतलब है कि किसी भी यूनिवर्सिटी में फ्लोरीकल्चर ऑनर्स की पढ़ाई नहीं करवाई जाती, बल्कि बीएससी एग्रीकल्चर में एक विषय के तौर पर फ्लोरीकल्चर पढ़ाया जाता है।

विविधता लिए क्षेत्र

फूलों में रैनन क्लाउज, स्वीट, विलियम, डेहलिया, लुपिन, वेरबना व कासमास आदि के फूल लगा सकते हैं। इसके अलावा गुलाब की प्रजातियों में चाइनामैन, मेट्रोकोनिया फर्स्ट प्राइज, आइसबर्ग और ओक्लाहोमा जैसी नई विविधताएं हैं, जो शर्तिया कमाई देती हैं। इसके साथ-साथ मोगरा, रात की रानी, मोतिया, जूही आदि झाडि़यों के अलावा साइप्रस चाइना जैसे छोटे-छोटे पौधे लगा कर अच्छी कमाई की जा सकती है।

कहां बेचें फूल : दिल्ली में फूलों की सबसे बड़ी मंडी है। इस मंडी में देश-विदेश के फूल व्यापारी खरीद-फरोख्त करते हैं। लगभग सौ कंपनियां फूल उत्पादन व उनके व्यापार में 2500 करोड़ रुपए का पूंजी निवेश कर चुकी हैं। इन कंपनियों के एजेंट हर जगह उपलब्ध हैं। आप अपने खेतों में उत्पन्न फूलों को बेचने के लिए इनसे संपर्क कर सकते हैं।

कारोबार किस का : फूल सजावट के काम आते हैं। इससे माला, गजरा, सुगंधित तेल, गुलाब जल, गुलदस्ता और परफ्यूम आदि बनाए जाते हैं।

जगह कितनी हो : इस काम के लिए सवा बीघा जमीन काफी है, लेकिन जमीन पांच बीघा हो तो ज्यादा बेहतर है। इसे एक नर्सरी के तौर पर खोला जाए, जहां कम से कम दो नलकूप जरूर होने चाहिए।

पैदावार कब : फूलों की पैदावार के लिए सबसे उपयुक्त समय सितंबर से मार्च तक है, लेकिन अक्तूबर से फरवरी का समय इस व्यवसाय के लिए वरदान है। वैसे तो फूलों का कारोबार और पैदावार साल भर चलती है, पर जाड़ों में यह बढ़ जाती है।

बीमारी से बचाव : कीट भक्षी पक्षी और छोट-छोटे कीडे-मकोड़े फूलों के दुश्मन होते हैं। इनसे बचाव के पूरे इंतजाम होने चाहिए। समय-समय पर दवाओं का छिड़काव भी जरूरी है। सर्दियों में फूलों को बचाने के लिए क्यारियों पर हरे रंग की जाली लगानी चाहिए।

स्वरोजगार का बेहतर विकल्प

फ्लोरीकल्चर में करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने वाईएस गुप्ता से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

डा. वाईएस गुप्ता

विभागाध्यक्ष फ्लोरीकल्चर एंड लैंडस्केप  विवि नौणी, सोलन

फ्लोरीकल्चर में युवाओं के लिए करियर के क्या स्कोप हैं?

फ्लोरीकल्चर में युवाओं के लिए बहुत संभावनाएं हैं।  इसमें स्वरोजगार के काफी अवसर हैं। इसके अलावा अनुसंधान व शिक्षण में भी करियर  शुरू कर सकते हैं।

इस फील्ड में करियर के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

इस क्षेत्र में करियर के लिए बागबानी में बीएससी या  एमएससी तक डिग्री होना अनिवार्य है। फ्लोरिकल्चर में कुछ विश्वविद्यालय पीएचडी भी देते हैं। इन डिग्रियों के बाद इस करियर में आगे बढ़ा जा सकता है।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में उपलब्ध हैं?

इस क्षेत्र में रोजगार सरकारी विभागों, विश्वविद्यालयों, कालेजों, निजी कंपनियों, परामर्शदात्री फार्मों, भूनिर्माण कंपनियों, खेत प्रबंधन, पार्क या उद्यान की योजना और उनके रखरखाव, नर्सरी आदि में उपलब्ध है।

कहीं जॉब मिलने पर आरंभिक आय कितनी होती है?

इस क्षेत्र में वेतन शुरू में लगभग 25000 हो सकता है, लेकिन योग्यता के आधार पर यह बढ़ सकता है।

हिमाचल में इस से संबद्ध पाठ्यक्रम कहां चलता है?

हिमाचल में डा. वाईएस परमार बागबानी और वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी से एमएससी और पीएचडी फ्लोरिकल्चर और लैंडस्केप आर्किटेक्चर प्राप्त कर सकते हैं।

युवाओं को इस फील्ड में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

करियर में चुनौती मार्केट का अनुभव न होने के कारण पेश आती है। रोपण सामग्री और तकनीकी के ज्ञान के अभाव के कारण भी युवाओं को इस फील्ड में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। फसल प्रबंधन और फिर कई बार परिवहन की वजह से भी मुश्किलें पेश आती हैं।

कोई नई जानकारी जो आप पाठकों से साझा करना चाहते हों।

हिमाचल सरकार ने एक कौशल विकास परियोजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत स्थानीय युवाओं की जरूरतों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में बहु-उद्देशीय प्रशिक्षण और विपणन केंद्र विकसित किए जाएंगे। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बीपीएल और एपीएल दोनों परिवारों के बीच 16 से 4 9 वर्ष की आयु के बीच राज्य के सभी निवासियों के लिए कौशल विकास कार्यक्रम सुलभ होगा। इस क्षेत्र में प्रशिक्षण क्षेत्रीय बागबानी अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र, मशोबरा में प्राप्त किया जा सकता है।

जो युवा इस करियर में पदार्पण करना चाहते हैं, उनके लिए कोई प्रेरणा संदेश दें।

फूलों की खेती विविधता लिए हुए है। कोई भी प्रति यूनिट क्षेत्र में अधिकतम लाभ अर्जित कर सकता है। फूलों की खेती के लिए हिमाचल प्रदेश एग्रो क्लाइमेटिक रूप से उपयुक्त है।  इसके अलावा, बागबानी फूलों की खेती का एक हिस्सा है जो युवाओं के लिए एक आकर्षक विकल्प है। इस प्रकार फूलों की खेती का आज व्यापक दायरा है।

– मोहिनी सूद, नौणी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App