मंजिल नहीं…बस सफर ही है पत्रकारिता

By: Jan 21st, 2018 12:05 am

अपनी प्रखर लेखनी से सरकार की चूलें हिला देने वाला पत्रकार समाज को आईना दिखाकर सच से रू-ब-रू करवाता है। सरकार और आवाम के बीच की इस कड़ी को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ यूं ही नहीं कहते। यह वह सेतु है जो देश और समाज की तरक्की की दिशा और दशा तय करता है। पर क्या बदलते परिवेश और दबाव के बीच पत्रकार कहीं सरकार का ही तो होकर नहीं रह गया है? पत्रकारों की कहानी पत्रकारों की जुबानी आपके सामने ला रहा है प्रदेश का अग्रणी  मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’                                                    -धर्मशाला से तनुज सैणी

पत्रकारिता की मंजिल क्या है ?

समाज में पीडि़त वर्ग तथा जनहित से जुड़े मुद्दों को अंजाम तक पहुंचाना ही पत्रकार की मंजिल होनी चाहिए। निष्पक्ष और बिना दबाव के पत्रकारिता करनी चाहिए, जिससे कि आम जन को इसका लाभ मिल सके।

समाजसेवा को ही पत्रकार की मंजिल कहा जा सकता है। समाज से जुड़ी समस्याआें को हल करवाना और आम लोगों को इसका लाभ मिलने पर ही पत्रकार को भी संतोष मिलता है। इससे राष्ट्र विकास में भी सकारात्मक बल मिलता है।

पत्रकार की मंजिल समाजसेवा, राष्ट्रभक्ति और राष्ट्र प्रेम की लौ को प्रज्वलित करना है। समाज में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुआें को ध्यान में रखते हुए समाज हित के लिए बेहतर कार्य करना चाहिए।

पत्रकार और सरकार के रिश्तों को आप क्या मानते हैं ?

सरकार और पत्रकार के बीच एक नाजुक रिश्ता होता है। पत्रकार सरकार को आईना दिखाते हैं और सरकार की खामियों को उजागर कर व्यवस्था को सुधारने में अहम कड़ी होता है।

सरकार और पत्रकार के बीच  मधुर तालमेल होना अनिवार्य है। दोनों धड़ों के बीच बेहतर तालमेल होने पर विकासात्मक बिंदुआें व लोगों की समस्याआें को आसानी से पहुंचाया जा सकता है।  सरकार की किसी कमी के दिखने पर उसको आईना भी दिखाया जा सकता है।

सरकार व पत्रकार के बीच बेहतर तालमेल होने के साथ-साथ सीधा संवाद भी होना चाहिए। सरकार की योजनाआें, नीतियों व योजनाआें सहित खामियों को जनता के बीच पहुंचाने में पत्रकार की अहम भूमिका रहती है।

किसी भी पत्रकार की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है ?

पत्रकार की लेखनी से समाज और प्रशासन में सुधार की प्रक्रिया शुरू होती है, तो पत्रकार इसे अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मान सकता है। लेकिन इसके लिए पत्रकार को कई परेशानियों से भी गुजरना पड़ सकता है।

आज के दौर में पत्रकारिता प्रोफेशन बनती जा रही है,  कुछ इसे पैशन के तौर पर अपना रहे हैं। अपनी ईमानदारी व निष्पक्ष पत्रकारिता से प्रदेश और देशहित में मुद्दों को अंजाम तक पहुंचाना ही पत्रकारों के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होती है।

पत्रकार के सकारात्मक रचनाआें से समाज के लिए कोई भी बेहतर कार्य होता है, तो यह एक बड़ी उपलब्धि होती है। पत्रकार की लेखनी को पाठकों से मिलने वाली सराहना और समाज हित में होने वाले कार्य से संतोष मिलता है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App