व्यंजन/ मक्की की रोटी

By: Jan 28th, 2018 12:05 am

सामग्रीः मक्की का आटा 2 कप 300 ग्राम, गेहूं का आटा 1/2 कप 75 ग्राम, हरा धनिया 2 से 3 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ। घी 2 टेबल स्पून, नमक 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार, अजवायन 1/2 छोटी चम्मच तेल 1 छोटी चम्मच।

विधिः बड़े प्याले में मक्की का आटा और गेहूं का आटा लीजिए। इसमें बारीक कटा हरा धनिया, अजवायन, नमक और तेल डाल दीजिए। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए और हल्के गुनगुने पानी से नरम आटा तैयार कर लीजिए। ‘मक्की का आटा बाइंड करने के बाद, इसे 3 से 4 मिनट मसल लीजिए। इतना आटा लगाने में 1 कप से 1 छोटी चम्मच कम पानी लगा है। आटे को ढककर 10 मिनट के लिए रख दीजिए ताकि यह सेट हो जाए।

* आटा सेट होने पर हाथ को घी से चिकना करके आटे को 2 मिनट और मसल लीजिए। आटे से थोड़ा सा आटा लीजिए। इसको मसलते हुए गोल लोई तैयार कर लीजिए और थोड़ा सा दबाकर सूखे आटे में लपेट लीजिए। लोई को दोनों हाथों की अंगुलियों से थोड़ा सा बड़ा कर लीजिए। इसे सूखे आटे में फिर से लपेटिए। रोटी को हल्के हाथ से मोटा बेल लीजिए। फिर, इसे हाथ में उठाकर दोनों हाथों के बीच थपकी देते हुए हल्का बड़ा कीजिए। इससे रोटी पतली भी हो जाएगी और अतिरिक्त सूखा आटा झड़ भी जाएगा। तवा गर्म कीजिए। गर्म तवे पर रोटी सेंकने के लिए डाल दीजिए। इसी बीच, दूसरी रोटी भी बिलकुल इसी तरह से बेलकर तैयार कर लीजिए।

* तवे पर सिंक रही रोटी जब ऊपर से गहरे रंग की लगने लगे, तो इसे पलट दीजिए और रोटी को दूसरी तरफ  से हल्की ब्राउन चित्तियां आने तक सिंकने दीजिए।  बाद में तवे पर से इस रोटी को उठाइए और उस पर दूसरी रोटी डाल दीजिए। दूसरा चूल्हा ऑन करके पहले वाली रोटी को सीधे आंच पर चिमटे से घुमा घुमाकर दोनों ओर अच्छी ब्राउन चित्तियां आने तक सेंक लीजिए। दूसरी रोटी को भी इसी तरह सेंक लीजिए। सिंकी हुई रोटी पर घी लगाकर प्लेट पर रखी प्याली पर रख लीजिए या सीधे खाने वाले की थाली में परोस दीजिए।  सारी रोटियां इसी प्रकार बनाकर तैयार कर लीजिए। मक्की की स्वादिष्ट रोटियां तैयार है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App