शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी

By: Jan 24th, 2018 12:10 am

पूरा हिमाचल बारिश की फुहारों से भीगा; कृषि-बागबानी को मिली ऑक्सीजन, लोगों ने ली राहत की सांस

शिमला— 11 वर्षों के बाद शिमला में जनवरी के अंतिम पखवाड़े में बर्फबारी का मंजर देखने को मिला। शिमला के साथ-साथ मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जहां बारिश ने लोगों को सुकून दिया, वहीं सूखने के कगार पर आ चुकी रबी की फसल के लिए भी यह बारिश अच्छी मानी जा रही है। प्रदेश के निचले हिस्सों में दोपहर बाद ही रुक-रुक कर बारिश होती रही। प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थलों कुल्लू-मनाली, डलहौजी, नारकंडा, कुफरी, फागू और मकलोडगंज के ऊपरी हिस्सों में भी बर्फबारी होने की सूचना है। हिमाचल के पर्वतीय हिस्सों में बर्फबारी दोपहर बाद ही शुरू हो गई थी, जिसका भारी संख्या में पहुंचे सैलानियों ने खूब लुत्फ उठाया। बागबानी क्षेत्र के लिए इस बर्फबारी को बेहतरीन आंका जा रहा है, क्योंकि सूखे की स्थिति के चलते बागीचों में वूली-एफिड के साथ-साथ अन्य बीमारियां भी बढ़ने का अंदेशा व्याप्त हो गया था। बागीचों में चिलिंग प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही थी। नमी की कमी के कारण सेब पौध सूखने का अंदेशा बढ़ गया था, मगर मंगलवार का दिन हिमाचल के लोगों के लिए बड़ी राहत लेकर आया है। हालांकि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि यह सुखद दिन मंगलवार तक ही रहेगा, क्योंकि अब 29 जनवरी तक मौसम साफ ही रहेगा। बावजूद इसके पर्वतीय क्षेत्रों में जो बर्फबारी हुई है, वह बागीचों व कृषि के लिए अच्छी आंकी जा रही है। प्रदेश के निचले हिस्सों में दोपहर बाद रुक-रुककर शुरू हुई बारिश देर रात तक जारी थी। हिमपात के कारण सोलंग वैली व नारकंडा में स्कीईंग के शौकीनों को भी राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश के साथ-साथ बर्फबारी का मंजर भी बार-बार देखने को मिल सकता है। बहरहाल, शिमलावासियों ने लंबे अरसे के बाद सूखे व बीमारियों का सामना करते हुए जनवरी के अंतिम पखवाड़े में बर्फ का लुत्फ उठाया है। लोग बर्फ के फाहों का स्वागत करने के लिए घरों से बाहर निकल आए। स्थानीय लोग पहली बार इस मंजर को अपने कैमरों में कैद करते मिले।

भूमिगत पेयजल को संजीवनी

पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह से ही बर्फबारी शुरू हो गई थी। जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में भी ऐसी संभावनाएं बनी हैं कि फरवरी तक बर्फबारी अच्छी दर में हो सकती है, जिससे गर्मियों में जो पेयजल संकट मंडराने का खतरा था, वह काफी कम हो सकता है। वहीं भूमिगत जल स्रोतों के लिए भी यह संजीवनी साबित होगा।

मैदानों में आज से मौसम साफ

प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बुधवार से 29 जनवरी तक मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के तहत बुधवार को भी उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर बारिश व बर्फबारी होगी। 25 से 28 जनवरी तक उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भी मौसम शुष्क बना रहेगा, हालांकि 29 जनवरी को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में फिर से बर्फबारी की संभावनाएं जताई गई हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App