साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Jan 24th, 2018 12:07 am

* समावेशी वृद्धि सूचकांक में भारत उभरती अर्थव्यवस्थाओं में 62वें स्थान पर है। इस मामले में भारत चीन और पाकिस्तान से भी पीछे है। इस सूची में जहां चीन 26वें नंबर पर है, वहीं पाकिस्तान 47वें नंबर पर है। वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने अपनी सालाना बैठक शुरू होने से पहले यह सूची जारी की। नार्वे दुनिया की सबसे समावेशी आधुनिक विकसित अर्थव्यवस्था बना हुआ है। वहीं लिथुआनिया उभरती अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर है। डब्ल्यूईएफ ने कहा कि इस सूचकांक में रहन- सहन का स्तर, पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊपन और भविष्य की पीढि़यों को और कर्ज के बोझ से संरक्षण आदि पहलुओं को शामिल किया जाता है। डब्ल्यूईएफ ने विश्व नेताओं से कहा कि वे तेजी से समावेशी वृद्धि और विकास के नए मॉडल की ओर बढ़ें। भारत पिछले साल 79 विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में 60वें स्थान पर था, जबकि चीन 15वें और पाकिस्तान 52वें स्थान पर था।

* गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।  मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता ने राजभवन में एक समारोह में आनंदीबेन पटेल को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई। आनंदीबेन पटेल मध्य प्रदेश की दूसरी महिला राज्यपाल बनी हैं। 1989 में सरला ग्रेवाल राज्य की पहली महिला राज्यपाल बनी थीं। आनंदीबेन के नाम गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री होने का भी गौरव शामिल है।

* सन 1984 बैच के तेलंगाना कैडर के आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को ब्लैक कैट कमांडो बल एनएसजी का नया महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने भारतीय पुलिस सेवा के सीनियर आईपीएस अधिकारी  लखटकिया को नियुक्त करने का आदेश जारी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिति के प्रमुख हैं। आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया फिलहाल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के विशेष महानिदेशक हैं। अब वह एनएसजी के प्रमुख एसपी सिंह की जगह लेंग, जो 31 जनवरी को एनएसजी महानिदेशक पद से सेवानिवृत्त  होंगे। लखटकिया अगले वर्ष जुलाई तक इस आतंकवाद निरोधक बल के शीर्ष पद पर रहेंगे।

* भारतीय नौसेना के सबसे बड़े और एकमात्र विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य को औपचारिक रूप से भारतीय सेना की अत्यधिक सम्मानित और युद्ध कौशल से युक्त बिहार रेजिमेंट तथा भारतीय वायुसेना की छह नंबर स्क्वाड्रन को सौंप दिया गया है। जगुआर लड़ाकू विमानों से लैस इंडियन नेवल शिप (आईएनएस) विक्रमादित्य समुद्री सुरक्षा के लिए काम करता है। करवार नेवल बेस, कर्नाटक पर आईएनएस विक्रमादित्य पर एक शानदार समारोह आयोजित किया गया।

* भारत ने ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप- 2018 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को दो विकेट के हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। भारत ने पिछली बार भी यह खिताब अपने नाम किया था। फाइनल मुकाबला यूएई में शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारत ने एक भी मैच नहीं गवांया।

* इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन और उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर ‘साइबर सुरक्षित भारत’ की पहल की घोषणा की। साइबर सुरक्षित भारत जागरूकता, शिक्षा और सक्षमता के तीन सिद्धांतों पर संचालित किया जाएगा। साइबर सुरक्षित भारत अपनी तरह की पहली सार्वजनिक-निजी भागीदारी है तथा साइबर सुरक्षा में आईटी उद्योग की विशेषज्ञता का लाभ प्राप्त होगा।

* भारतीय रिजर्व बैंक की गणना के मुताबिक, मॉरीशस भारत में विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्रोत है (विदेशी निवेश का 21.8 प्रतिशत हिस्सा), इसके बाद अमरीका और ब्रिटेन का हिस्सा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App