हर रोज नहीं…हफ्ते में दो बार ही सफाई

By: Jan 21st, 2018 12:05 am

 नादौन — नादौन-हमीरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पशु औषधालय के निकट स्थित सब्जी उपमंडी में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। यहां पर उपमंडी के पिछली ओर ही एक स्थान पर गंदगी के ढेर लगा दिए जाते हैं। जैसे हमीरपुर सब्जी मंडी में दुकानदारों ने अपने स्तर पर ही सफाई का पूरा प्रबंध कर रखा है, वैसे नादौन में भी व्यवस्था की गई है, परंतु सफाई कर्मचारी दोपहर बाद ही सफाई करने आते हैं। हालांकि नगर पंचायत के सफाई कर्मचारी सप्ताह में एक या दो बार जाकर यहां सफाई करते हैं, परंतु यहां प्रतिदिन नियमित तौर पर सफाई होनी चाहिए, जिसका इंतजाम तो किया गया है, परंतु सफाई कर्मचारियों के दोपहर बाद आने से दिन भर यहां गंदगी फैली रहती है। सबसे अधिक परेशानी तब होती है, जब दिन भर यहां आवारा पशु गंदगी को सब्जी मंडी के चारों ओर बिखेर देते हैं। गर्मी के मौसम में तो इसके कारण यहां दिन भर दुर्गंध फैली रहती है। यहां की गंदगी को उठाने के बजाय सब्जी मंडी की पिछली ओर ही एक अस्थायी डंपिंग साइट बनाई गई है, जहां पर अधिकतर गंदगी को ठिकाने लगाया जाता है। हालांकि यहां रहने वाले दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों के आगे अपने स्तर पर ही सफाई करते हैं। इस भवन परिसर में कई मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव है। यहां बने शौचालय भी दयनीय स्थिति में हैं। इनमें भी सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। नादौन क्षेत्र सब्जी उत्पादन में प्रमुख स्थान रखता है। यहां के कोहला आदि क्षेत्र की सब्जी की भारी मांग रहती है, परंतु विभाग आज तक ऐसे उत्पादकों को सब्जी मंडी तक लाने में सफल नहीं हो सका है और ये लोग स्थानीय बाजारों में सीधे ही पहुंच कर अपने उत्पाद बेचते हैं, जबकि रैल क्षेत्र के सब्जी उत्पादक हमीरपुर मंडी में ही अपने उत्पाद भेजते हैं।

पोलिथीन में आती हैं सब्जियां

गौर हो कि नादौन सब्जी उपमंडी में रोजाना कुल्लू, पंजाब, चंडीगढ़ व ऊना आदि क्षेत्रों से सब्जी की सप्लाई आती है। हैरानी की बात तो यह है कि पोलिथीन पर प्रतिबंध होने के बावजूद बाहर  से आने वाली अधिकांश  सब्जियां पोलिथीन में ही पैक हो कर आती हैं।

डिस्प्ले स्क्रीन पर अपडेट नहीं होते रेट

विभाग की ओर से नादौन बस अड्डा के पास सब्जी के ताजा भाव बताने के लिए एक डिस्प्ले भी लगा रखी है, परंतु यह भी सफेद हाथी ही साबित हो रही है, क्योंकि रोजाना सब्जी के भाव के अनुसार इन्हें अपडेट नहीं किया जाता। दुकानदार भी अपनी मनमर्जी के भाव पर सब्जी बेचते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App