अकेला चलना सीखें, कारवां खुद बनता जाएगा

By: Feb 7th, 2018 12:05 am

अगर आपको भी सफल होना है तो आपको अपनी जिंदगी में हमेशा अकेले चलना होगा। आपको अपने लक्ष्य, अपने रास्ते खुद ही तय करने होंगे। अपने विचारों को, अपनी सोच को लोगों तक अकेले ही पहुंचाना होगा, अकेले चलने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है…

आपने अकसर लोगों को कहते सुना होगा कि काश मैं सफल इनसान होता, काश सफलता मेरे कदमों पर होती या फिर काश मैं भी बहुत जल्दी सफल हो जाऊं। आज किसी के पास ज्यादा समय नहीं है और हर इनसान जल्दी से जल्दी सफलता की सीढ़ी चढ़ना चाहता है। इस लिहाज से आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको जल्दी सफलता की सीढ़ी चढ़नी है, तो आपको किन बातों का रखना होगा ध्यान। आइए जानते हैं कि वह कौन सी बातें हैं जो आपको पलक झपकते ही सफल इनसान बना देंगी।

अकेले चलना सीखें

महात्मा गांधी की एक बात तो आपको याद ही होगी, अकेला चला था, लोग मिलते गए और कारवां निकल पड़ा। अगर आपको भी सफल होना है तो आपको अपनी जिंदगी में हमेशा अकेले चलाना होगा। आपको अपने लक्ष्य, अपने रास्ते खुद ही तय करने होंगे। अपने विचारों को, अपनी सोच को लोगों तक अकेले ही पहुंचाना होगा, अकेले चलने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है जो साथ में रहने से आप कभी नहीं सीख सकते। अगर कोई समस्या आती है तो उससे कैसे निपटें, समस्या का समाधान कैसे निकलेगा, यह सब आपको बखूबी पता चल जाएगा। कोई भी व्यक्ति जो हमेशा भीड़ के साथ चलता है, वह कभी भी अपने फैसले खुद नहीं ले पाता, वह दूसरों की सलाह पर निर्भर रहने लगता है। जब तक आप अपने दिल की नहीं सुनोगे आप अपने लक्ष्य से हमेशा दूर ही रहोगे। आप अपने आसपास मौजूद लोगों से राय ले सकते हैं,उनकी सलाह को मान सकते हैं, पर उन्हें फॉलो मत करें। जब आप किसी दूसरों की बातों को स्वीकार करने लग जाते हैं तो आपका अपना मोटिवेशन खत्म हो जाता है। आप उन्हें तभी फॉलो करें जब आपको लगता हो की यह सलाह मेरे लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

लक्ष्य के लिए तैयार हो योजना

उदाहरण के तौर पर, जब भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप खेलने के लिए जाना होता है, तो टीम पहले उसकी योजना तैयार करती है कि कैसे कौन सा खिलाड़ी किस रोल में अहम होगा या फिर हमें किस टीम के खिलाफ कैसे खेलना है या फिर विरोधी टीम की क्या कमजोरी या क्या मजबूती है। इससे आपको हर चीज का अंदाजा लग जाता है इसलिए सफलता के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने लक्ष्य की पूरी तैयारी कर लें और फिर अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए जी-ृजान से जुट जाएं। आपका जो भी लक्ष्य है उसे पाने के लिए आप एक निश्चित समय बना लें और यह तय कर लें कि आपको उस समय तक अपने लक्ष्य को पा लेना है। अगर आपका लक्ष्य बड़ा है तो उसे आप कई छोटे-छोटे भागों में बांट सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App