ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी

By: Feb 10th, 2018 12:05 am

स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका है, अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखना और उसमें इजाफा करना। कुछ घरेलू टिप्स को अपनाकर आप कई बीमारियों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं और इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।

 एंटीबायोटिक-  हममें से कई लोगों की आदत होती है, एंटीबायोटिक्स दवाओं का अत्यधिक सेवन करना। अत्यधिक जरूरत के समय ही एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करें।

 औषधियां – जब भी आप वायरल या शारीरिक दर्द महसूस करें, ऐसी आयुर्वेदिक या घरेलू औषधि अपने साथ रखें जो प्रतिरोधकता बनाए रखती है।

 नींद – पर्याप्त नींद न लेना, आपके दिमाग और शरीर को बेवजह थकावट देता है और आपकी प्रतिरोधकता भी कम होती है। हर दिन 8 घंटे की नींद आपको स्वस्थ और खुशगवार रखने में सहायक है।

 शुगर- शकर खाने से मनाही नहीं है, लेकिन अतिरिक्त शर्करा से भरे खाद्य पदार्थ जैसे सोडा, एनर्जी ड्रिंक, जूस व अन्य पदार्थों से दूरी बनाएं।

धूप है जरूरी- त्वचा को अगर धूप से बचाते हैं, तो विटामिन डी की कमी हो सकती है। बल्कि धूप लेना प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए पर्याप्त धूप लेने का नियम बनाएं।

जिंक- जिंक की पर्याप्त मात्रा का सेवन भी प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने का एक बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए अलग से जिंक की गोलियां खाने के बजाय ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनसे आपको नेचुरल जिंक प्राप्त हो।

पत्तेदार सब्जियां -पत्तेदार सब्जियां या फिर सलाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन खूब करें। इनसे प्राप्त होने वाले एंजाइम्स आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं और हर तरह का पोषण प्रदान करते हैं, जिसकी आपको जरूरत है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App