चुकंदर के फायदे

By: Feb 3rd, 2018 12:05 am

चुकंदर एक ऐसा फल है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जिस प्रकार हम अनार को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मानते हैं, उसी प्रकार चुकंदर होता है, बल्कि ये अनार से भी ज्यादा फायदेमंद होता है। चुकंदर को एक सब्जी के रूप में भी माना जाता है। चुकंदर को सब्जी में सबसे लाभदायक माना जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है और इसका जूस सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है। चुकंदर में काफी लाभकारी गुण होते हैं, जो सेहत के लिए गुणकारी होते हैं। चुकंदर में कई तत्त्व पाए जाते हैं जैसे सोडियम, पोटाशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और सी पाया जाता है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है। इसका जूस कई बीमारियों के उपचार में लाभदायक होता है। चुकंदर के उपयोग से होने वाले लाभ।

कब्ज और बवासीर में- कब्ज का होना मानव जाति में आम बात है, ये नियमित रूप से कुछ लोगो में होती है। इसके लिए चुकंदर के नियमित सेवन से कब्ज से बचा जा सकता है। यह बवासीर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। रात में सोने से पहले एक गिलास या आधा गिलास जूस दवा के तौर पर पीना फायदेमंद होता है।

डैंड्रफ होने पर – सर्दियों में बालो में डैंड्रफ बहुत होती है और कुछ लोग तो हमेशा ही इससे परेशान रहते हैं। कई उपाय करने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता है इसके लिए चुकंदर के काढ़े में थोड़ा सा सिरका मिलाकर सिर में लगाएं या सिर पर चुकंदर के पानी में अदरक के टुकड़े को भिगोकर रात में मसाज करें। सुबह बालों को धो लें, इससे जल्द ही राहत मिलेगी।

एनीमिया में – चुकंदर एनीमिया के उपचार में विशेष रूप से उपयोगी होती है। चुकंदर का जूस मानव शरीर में खून बनाने की प्रक्रिया में उपयोगी होता है। आयरन की प्रचुरता के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय और उनकी पुनर्रचना करता है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

सुस्ती और थकान दूर करने में – आज के समय में काम ज्यादा होने से किसी के भी पास इतना समय नहीं होता है कि वे खुद को आराम दे सके और सुस्ती थकान को कम कर सके इसलिए रोजाना चुकंदर का जूस पीने से सारे दिन की सुस्ती और थकान दूर हो जाती है और शारीर को ऊर्जा भी मिलती है।

हृदयरोग में उपयोगी – चुकंदर में मौजूद पोटाशियम स्ट्रॉक से बचाने में मदद करता है। चुकंदर के बीटासायनिन, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आक्सीडाइज होने से रोकते हैं, जिससे धमनियों की भित्तियों में फैट्स जमा नहीं हो पाता है और हर्ट अटैक और स्ट्रॉक का जोखिम कम होता है।

कैंसर का भक्षक – चुकंदर ल्यूकीमिया और कैंसर के उपचार में बहुत प्रभावशाली पाया गया है। यह गुर्दा, पित्ताशय, रक्त और लिम्फ  का शोधन करता है। चुकंदर में बीटालेन प्रजाति के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंटरी तत्त्व होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं का भक्षण करते हैं।

अन्य बीमारियों के लिए – चुंकदर का सेवन उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारियों और पांव की नसों के लिए उपयोगी होता है। किडनी और पित्ताशय विकार में चुकंदर के रस में गाजर और खीरे के जूस को मिलाकर पीना उपयोगी होता है। चुकंदर को किसी भी बीमारी के बिना भी आप ले सकते है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App