ट्वेंटी-20 टक्कर में रैना पर नजर

By: Feb 18th, 2018 12:07 am

जोहान्सबर्ग— लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले बाएं हाथ के धुरंधर बल्लेबाज सुरेश रैना पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को होने वाले पहले ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सभी निगाहें रहेंगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जबरदस्त भिड़ंत का कारवां टेस्ट और वनडे को पार कर अब खेल के सबसे छोटे प्रारूप ट्वेंटी-20 पर पहुंच गया है और तीन मैचों की पहली भिड़ंत रविवार को होने वाली है। दक्षिण अफ्रीका ने जहां टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी तो वनडे सीरीज भारत ने 5-1 से जीतकर इतिहास बनाया। भारत जीत की इस लय को ट्वेंटी 20 सीरीज में भी कायम रखने के इरादे से उतरेगा। भारत की ट्वेंटी 20 टीम में तमाम धुरंधर खिलाड़ी मौजूद हैं, जो भारत को दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर दूसरी सीरीज भी जिता सकते हैं। भारतीय टीम में इस सीरीज के लिए सभी निगाहें ट्वेंटी-20 के महारथी बल्लेबाज रैना पर लगी रहेंगी, जिन्होंने एक साल के लंबे अंतराल के बाद टीम में वापसी की है। रैना ने अपना आखिरी ट्वेंटी-20 मैच पिछले साल पहली फरवरी को बंगलूर में इंग्लैंड के खिलाफ खिलाफ खेला था।

टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर

दक्षिण अफ्रीका

जेपी ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहार्डियन, जूनियर डाला, एबी डिविलियर्स, रीजा हेंड्रिक्स, क्रिस्टियन जोनेकर, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पीटरसन, आरोन फांगिसो, एंडेल फेलुकवायो, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मिट्स

रन, रिकार्ड और विराट…

नई दिल्ली — क्रिकेट की पिच पर विराट कोहली रन और रिकार्ड का दूसरा नाम बन चुके हैं। रन और रिकार्ड के साथ उनका चोली दामन का साथ है। विराट अब जो भी मुकाबला खेलते हैं, उसमें नए रिकॉर्ड गढ़ते हैं। अपनी इस काबिलीयत के दम पर टीम इंडिया को जीत दिलाने की उन्हें आदत सी पड़ चुकी है। उनकी इस आदत को कोच रवि शास्त्री ने साउथ अफ्रीका में मिली वनडे सीरीज जीत में बड़ा फैक्टर करार दिया है तो विराधी कप्तान एडन मारक्रम तो ये मान बैठे हैं कि मॉडर्न क्रिकेट में वाकई उनसे बड़ा बल्लेबाज कोई दूसरा नहीं है।

वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा 558 रन

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट ने छह मैचों में 186 की औसत से 558 रन बनाए। इस मामले में उन्होंने बतौर बल्लेबाज किसी बाइलेट्रल वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के रोहित शर्मा के रिकार्ड को तोड़ा तो वहीं बतौर कप्तान जॉर्ज बेली के सबसे ज्यादा रन के रिकार्ड को भी ध्वस्त किया। रोहित ने साल 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ छह वनडे की सीरीज में 491 रन बनाए थे। 2013 में ही जॉर्ज बेली ने भी बतौर कप्तान भारत के खिलाफ छह मैचों की वनडे सीरीज में 478 रन बनाए थे। कोहली ने इस मामले में इंग्लैंड के केविन पीटरसन (454 रन) का रिकार्ड तोड़ा है।

एक सीरीज में तीन शतक

द. अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में कोहली ने तीन शतक जड़े। साउथ अफ्रीका में ये कमाल करने वाले केविन पीटरसन के बाद विराट दूसरे बल्लेबाज हैं। केपी ने साल 2005 में साउथ अफ्रीका में खेली वनडे सीरीज में तीन शतक जड़े थे। विराट ने बतौर कप्तान सर्वाधिक तीन शतक जड़ने के एबी डिविलियर्स के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली है। एबी ने साल 2015 में भारत में खेली वनडे सीरीज में तीन शतक जड़े थे।

विदेश में बस सचिन से पीछे

विराट कोहली के 35 शतकों में से 21 शतक विदेशी सरजमीं पर निकले हैं। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के जयसूर्या और कुमार संगकारा की बराबरी कर ली है और अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर (29 शतक) ही उनसे आगे हैं।

 धोनी से बस एक खिताब दूर

विराट को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में मैन ऑफ दि सीरीज चुना गया। ये बतौर कप्तान विराट कोहली का तीसरा मैन ऑफ दि सीरीज खिताब है। भारतीय कप्तानों में सबसे ज्यादा चार बार मैन ऑफ दि सीरीज का खिताब जीतने का रिकार्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है।

अनुष्का को दिया श्रेय

कप्तान कोहली ने मेजबान द. अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन का श्रेय अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा को देते हुए कहा कि उन्होंने इसके लिए प्रेरित किया। विराट ने मैच के बाद कहा, यह दौरा काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। मैदान के बाहर रहे लोगों को इसका काफी श्रेय मिलना चाहिए, खासकर मेरी पत्नी को, जो मुझे लगातार प्रेरित करती रहती हैं।

डिविलियर्स से तेज

सेंचुरियन में शतक जमाने वाले कप्तान विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 9500 रन का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने ये आंकड़ा सिर्फ 200 वनडे पारियों में हासिल किया। इससे पहले ये रिकार्ड साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (215 पारी) के नाम था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App