…थम गया जमाना

By: Feb 27th, 2018 12:08 am

‘1963 से 2018 तक का शानदार सफर’

अभिनेत्री श्रीदेवी के अचानक निधन से परिवार के बाद सबसे बड़ा झटका बालीवुड को लगा है। यही कारण है कि महीनों से जिन इवेंट और शूट्स की तैयारी चल रही थी उन सभी को अब रद्द करवा दिया गया है। बालीवुड के सूत्रों की मानें तो सोमवार को अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की फिल्म के शुरुआती सीन की शुरुआत होनी थी, लेकिन श्रीदेवी की आकस्मिक मौत के कारण कलाकारों से लेकर फिल्म डायरेक्टर तक सभी ने काम करने से मना कर दिया। खबरों की मानें तो बड़ी मुश्किल से बिग बी और ऋषि की डेट मिली थी, लेकिन श्रीदेवी के निधन की खबर सुनकर अब तक सभी सदमे में हैं। यहां तक कि जीटीवी ने भी अपने आने वाले बड़े रियलिटी शो डीआईडी  लिटल मास्टर की लांचिंग भी आज रद्द कर दी है। इस शो को बड़े पैमाने पर लांच किया जाना है। चैनल ने इसके लिए काफी खर्चा भी कर दिया था। इसी के साथ कुछ फिल्मों का प्रोमोशन भी होना था जिसे भी रद्द कर दिया गया है।  श्रीदेवी के निधन को 30 घंटे से ज्यादा बीत चुके हैं, ऐसे में फैंस के मन में यह सवाल उठ रहा है कि उनका शव भारत लाने में देरी क्यों हो रही है। दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात के स्थानीय कानून के मुताबिक, किसी विदेशी की हास्पिटल से बाहर मौत होने पर पोस्टमार्टम करना ही पड़ता है। सूत्रों के मुताबिक, श्रीदेवी की मौत की फरेंसिक रिपोर्ट आ चुकी है, फरेंसिक जांच कर रहे डाक्टरों को श्रीदेवी की मौत की वजह में कुछ भी संदिग्ध बात नजर नहीं आई है। डेथ सर्टिफिकेट और इमीग्रेशन की प्रक्त्रिया चल रही है। बालीवुड हस्तियां श्रीदेवी के देवर अनिल कपूर के विले पार्ले स्थित घर पर पहुंच रही हैं। अनिल कपूर के घर सबसे पहले पहुंचने वालों में अपने जमाने की मशहूर अदाकारा रेखा थीं। वहीं बोनी कपूरी के बेटे अर्जुन कपूर भी फिल्म की शूटिंग छोड़कर चाचा अनिल कपूर के घर पहुंचे। फिल्ममेकर करण जौहर और फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा भी उनके घर पहुंचे। बता दें कि जिस समारोह में हिस्सा लेने श्रीदेवी दुबई गई थीं, मनीष भी वहां मौजूद थे। उन्होंने शादी की तस्वीरें भी शेयर की थीं।

‘ऋत्विक ने शेयर की तस्वीर’

बालीवुड की पहली महिला सुपरस्टार कही जाने वाली श्रीदेवी के अचानक निधन हर कोई सदमे में है। जहां बालीवुड स्टार्स सोशल मीडिया पर उनके प्रति प्यार और परिवार के लिए संवेदनाएं जाहिर कर रहे हैं, वहीं एक्टर ऋत्विक रोशन ने भी एक्ट्रेस के साथ पुरानी यादों को शेयर किया है। ऋत्विक ने ट्विटर पर दो ट्वीट किए। पहले ट्वीट में लिखा कि शब्द नहीं सूझ रहे हैं। वह सभी में सबसे ज्यादा भव्य और शानदार ऐक्टर थीं। उनकी आत्मा को शांति मिले। इसके बाद उन्होंने दूसरे ट्वीट में एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि मैं उन्हें बहुत ज्यादा प्यार करता था, उनका प्रशंसक था। मेरा पहला एक्टिंग शॉट श्रीदेवी के साथ था। मैं उनके सामने नर्वस था और मुझे याद है कि किस तरह उन्होंने मेरा आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपना हाथ मेरी तरफ बढ़ाया था। हम हंसे और तब तक हंसते रहे जब तक मैं ठीक नहीं किया। हम आपको याद करेंगे मैम।

फिर खो दिया मॉम को

फिल्म इंग्लिश-विंग्लिश से 2012 में कमबैक करने के बाद श्रीदेवी 2017 में फिल्म मॉम में पर्दे पर नजर आई थीं। इस फिल्म में श्रीदेवी ने एक बहादुर मां का किरदार निभाया था, जो उसकी बेटी का रेप करने वाले अपराधियों से उसका बदला लेती है। श्रीदेवी ने इस किरदार को अपने दमदार अभिनय से पर्दे पर काफी अच्छे से निभाया था। फिल्म में उनकी बेटी का किरदार पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेजल अली ने निभाया था। श्रीदेवी की मौत से सेजल दुखी हैं और उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना दुख जाहिर किया है। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने श्रीदेवी के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर की है और लिखा है कि उन्होंने एक बार फिर अपनी मॉम को खो दिया है। बता दें, कि मॉम की रिलीज के कुछ दिन पहले ही सेजल की मां का निधन हो गया था। इसके बाद सेट पर श्रीदेवी उन्हें मां के समान प्यार देती थीं। शायद इसलिए सेजल को एक बार फिर से अपनी मां के जाने के गम का ऐहसास हो रहा है। गौरतलब है कि मॉम की शूटिंग के दौरान श्रीदेवी सेजल के काफी क्लोज हो गई थीं।

मेरी फेवरेट थी चांदनी

करोड़ों दिलों पर राज करने वाली श्रीदेवी का शनिवार को दुबई में निधन हो गया। इस खबर के आते ही मानों पूरा देश ही शोक में डूब गया हो। ऐसे में सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने भी उन्हें याद किया। ईरानी ने श्रीदेवी को याद करते हुए एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने श्रीदेवी को अपनी सबसे फेवरेट एक्ट्रेस बताया। ईरानी ने लिखा कि बचपन से ही उन्हें श्रीदेवी सबसे ज्यादा पसंद थीं। केंद्रीय मंत्री को उनकी चांदनी, चालबाज, सदमा व लम्हे आदि फिल्में बहुत पसंद थीं। ईरानी ने लिखा है कि श्रीदेवी ने अपने जीवन में काफी कठिनाइयां देखीं। पत्र में लिखा है कि श्रीदेवी से जुड़ी कई यादें मेरे मन में हैं, मैं बचपन से उनकी फैन थी, मेरे एक्ट्रेस बनने के बाद राजनेता बनने तक वही मेरी फेवरेट रहीं। इस बीच कई कार्यक्रमों में मुझे उनसे मिलने का मौका मिला, हर बार उनके बारे में मुझे कुछ नया जानने को मिलता था।

13 साल की उम्र में निभाया था रजनीकांत की मां का किरदार

श्रीदेवी ने महज 13 साल की उम्र में साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत की मां का रोल भी किया था। इसके बाद श्रीदेवी ने फिल्म चालबाज में रजनीकांत के अभिनेत्री के रूप में नजर आई थी। इस फिल्म के लिए श्रीदेवी को बतौर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाजा गया था। श्रीदेवी के बारे में एक अनकही बात यह भी है कि कमजोर हिंदी की वजह से हिंदी फिल्में उनकी आवाज के बिना डब होती थी।

103 डिग्री बुखार में भी की थी फिल्म की शूटिंग

श्रीदेवी ने फिल्म चालबाज का गाना 103 डिग्री बुखार में शूट किया था। फिल्म के गाने न जाने कहां से आई है के वक्त उन्हें 103 डिग्री बुखार था, लेकिन श्रीदेवी ने उसी स्थिति में शूट किया और यह गाना सुपरहिट भी रहा। उनके लिए नाज अपनी आवाज देती थी। फिल्म अभिनेत्री रेखा ने भी एक फिल्म में श्रीदेवी के लिए डब किया था। श्रीदेवी ने चांदनी फिल्म को पहली बार अपनी आवाज में डब किया था।

फिल्मों में गाने भी गाए

श्रीदेवी बालीवुड की उन अभिनेत्रियों में से हैं जिनके पास सबसे पहले वैनिटी वैन आई थी। श्रीदेवी ने अपनी बेहतरीन फिल्म सदमा और चांदनी के गीत गाए हैं. फिल्म सदमा के एक दफा एक जंगल में गाने को कमल हासन और श्रीदेवी ने मिल कर गाया है. वहीं फिल्म चांदनी के चांदनी ओ चांदनी गाने को श्रीदेवी और जॉली मुखर्जी ने गाया है।

श्रीदेवी जयाप्रदा में था 36 का आंकड़ा

कहा जाता है कि श्रीदेवी और जयाप्रदा की आपस में कभी नहीं बनती थी। एक बार साल 1984 में फिल्म मकसद की शूटिंग के वक्त राजेश खन्ना और जीतेंद्र ने दोनों को मेकअप रूम में बंद कर दिया था ताकि दोनों की दोस्ती हो जाए, लेकिन जब कुछ देर बाद गेट खोला गया तो दोनों ही चुपचाप बैठी हुई थीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App